कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अवसर पर आशीर्वाद अभियान का हुआ शुभारंभ

मलासा विकासखंड के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अवसर पर आशीर्वाद अभियान का शुभारंभ फीता काटकर किया गया।

Story Highlights
  • विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अवसर पर आशीर्वाद अभियान का हुआ शुभारंभ

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। मलासा विकासखंड के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अवसर पर आशीर्वाद अभियान का शुभारंभ फीता काटकर किया गया।इस अवसर पर मौजूद एएनएम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।मंगलवार को विकासखंड के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के अवसर पर आशीर्वाद अभियान की शुरुवात की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ ब्लॉक प्रमुख स्वतंत्र पासवान ने फीता काटकर किया।

विज्ञापन

कार्यक्रम में परिवार नियोजन जिला ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अनुपम पांडेय ने बताया कि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जिले के समस्त विकासखंड पर आशीर्वाद अभियान चलाया जाएगा।इस अभियान के तहत समस्त एएनएम आशा कार्यकत्री के साथ मिलकर गांव गांव जाकर महिलाओं तथा पुरुषों से जनसंपर्क स्थापित कर उन्हें परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित करेंगी तथा उन्हे परिवार नियोजन संबंधी सामग्री भी मुहैया कराएगी। साथ ही इसके तहत उन नवविवाहित दंपति को लच्छित किया जायेगा जिनका विवाह एक वर्ष के अंदर हुआ है।उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि परिवार नियोजन के क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से कई गुना आगे हैं तथा अस्थाई संसाधनों के प्रति धीरे धीरे लोगों की रुचि बढ़ी है।

भारत सरकार परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्य कर रही है।इस मौके पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ विकास कुमार,स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ममता मिश्रा सहित समस्त एएनएम मौजूद रहीं।

 

 

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button