Clickadu
हमीरपुर

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रुप से यमुना एवं बेतवा नदी का लिया जायजा

यमुना और बेतवा नदी में लगातार बढ़ रहे जल स्तर एवं संभावित बाढ़ के दृष्टिगत आज जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने संयुक्त रुप से यमुना एवं बेतवा नदी का जायजा लेने के उद्देश्य से बड़े देव बाबा मंदिर स्थित पंप हाउस एवं बेतवा नदी तथा कल्पवृक्ष स्थित पंप हाउस पहुंचकर दोनों नदियों की स्थिति का जायजा लिया।

हमीरपुर,अमन यात्रा :  यमुना और बेतवा नदी में लगातार बढ़ रहे जल स्तर एवं संभावित बाढ़ के दृष्टिगत आज जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने संयुक्त रुप से यमुना एवं बेतवा नदी का जायजा लेने के उद्देश्य से बड़े देव बाबा मंदिर स्थित पंप हाउस एवं बेतवा नदी तथा कल्पवृक्ष स्थित पंप हाउस पहुंचकर दोनों नदियों की स्थिति का जायजा लिया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने बाढ़ से निपटने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।  बढ़ते जल स्तर के दृष्टिगत बड़े देव बाबा एवं कल्प वृक्ष स्थित दोनो पम्प हाउस के फ्लैप वाल्व बन्द कर दिए गए हैं ताकि नदियों का पानी शहर में न घुसने पाए तथा दोनों जगह शहर के  पानी को निकालने के लिए 04 – 04 पम्प सेट लगाए गए हैं।  जिलाधिकारी ने कहा कि और अतिरिक्त पम्प सेट की भी व्यवस्था कर ली जाय ताकि इमरजेंसी में कोई समस्या न हो। जिलाधिकारी ने नदियों के किनारे स्थित गांवों में एलर्ट करने के निर्देश दिए हैं तथा कहा कि नदी क्षेत्र में आखेट अथवा अन्य कोई गतिविधि न की जाए। कहा कि बाढ़ से निपटने हेतु  राहत सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाय।
तथा लोगों के लिए राहत शिविरों की तत्काल व्यवस्था करने वहाँ खाने पीने एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं ,कहा कि बाढ़ राहत केंद्रों पर चिकित्सकीय सामग्री, पशुओं हेतु चारे,पानी, भूसे की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाय। ज्ञात हो कि कुछेछा स्थित राजकीय महाविद्यालय में बाढ़ राहत शिविर की व्यवस्था की गई हैं तथा वहां की छोटी मोटी कमियों को शीघ्र दूर करने हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ से निपटने हेतु प्रशासन द्वारा सारी तैयारी कर ली गयी है। लोगों को नदियों के कैचमेंट एरिया से दूर रहने हेतु हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी को बाढ़ के संबंध में कोई समस्या आ रही है तो वे कंट्रोल रूम नंबर 05282- 222330 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता मौदहा बांध करन पाल सिंह,अधिशासी अभियंता जल निगम  तथा अन्य संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी मौजूद रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button