Clickadu
हमीरपुर

जिला महिला अस्पताल में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ 

जिला महिला अस्पताल में शनिवार को बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ हुआ। एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी ताकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और वह इस उम्र में होने वाली बीमारियों से बच सकें।

Story Highlights
  • नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक  
हमीरपुर,अमन यात्रा : जिला महिला अस्पताल में शनिवार को बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ हुआ। एक माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी ताकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और वह इस उम्र में होने वाली बीमारियों से बच सकें। सभी अस्पतालों में प्रत्येक टीकाकरण दिवस पर बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।
कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद ने फीता काटकर किया। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की कि वह कोरोना काल को देखते हुए बच्चों के प्रति संवेदनशीलता से काम करें। जो भी अभियान बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के शुरू किए जाते हैं, उन्हें निष्ठा के साथ निभाएं ताकि बच्चों को भी कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी पिलाई।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह साल में दो बार चलाया जाता है। इस अभियान में नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाती है ताकि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि विटामिन ए की कमी से कई प्रकार के रोग होने का खतरा रहता है, लेकिन इस अभियान के माध्यम से बच्चों को विटामिन ए की खुराक देकर इससे बचाने में सहायता मिलती है। उन्होंने बताया कि अभियान एक माह तक चलेगा। प्रत्येक टीकाकरण दिवस बुधवार और शनिवार को अस्पतालों में बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।
कार्यक्रम का संचालन एनएचएम के डीपीएम सुरेंद्र साहू ने किया। इस मौके पर सीएमएस डॉ.फौजिया अंजुम नोमानी, एसीएमओ डॉ.पीके सिंह, डॉ.आशा सचान, डॉ.पूनम सचान सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम मौजूद रहीं।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button