Clickadu
लखनऊउत्तरप्रदेश

डरें नहीं…खुली हवा में टहलने से नहीं होगा कोरोना, जान‍िए एक्‍सपर्ट की राय

देखा जा रहा है कि लोग खिड़की दरवाजे बंद कर रहे हैं। छत बालकनी में टहलने से डर रहे हैं। प्रो. सुदीप कहते है कि आराम से खुले में रहें। अकेले हैं तो मास्क न लगाएं कोई साथ है तो लगा लें।

लखनऊ,अमन यात्रा। वायरस हवा में होने की रिपोर्ट के बाद लोग दहशत में है। संजय गांधी पीजीआइ के हृदय रोग विशेषज्ञ एवं कोरोना मरीजों की सेवा में लगे प्रो. सुदीप कुमार कहते है कि वायरस हवा में है इसका मतलब पार्क, सड़क, आंगन और लॉन की हवा से नहीं है। इसका मतलब है कि बंद कमरे में अंजान या घर का व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। उसकी सांस, छींक और थूक आदि से वायरस आप के घर की हवा में रह सकता है। अस्पताल, होटल और सभी बंद जगह इस दायरे में आते हैं। वहां मास्क लगाएं और सावधान रहने की जरूरत है। देखा जा रहा है कि लोग खिड़की दरवाजे बंद कर रहे हैं। छत बालकनी में टहलने से डर रहे हैं। प्रो. सुदीप कहते है कि आराम से खुले में रहें। अकेले हैं तो मास्क न लगाएं, कोई साथ है तो लगा लें।

खिड़कियां दरवाजे खुले रखना ठीक रहेगा। खिड़की खोलकर सोने से संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। हृदय की बीमारी है तो जो दवा चल रही है उसे बंद न करें। ई ओपीडी में दवा के बारे में सलाह ले सकते हैं। संक्रमण से बचने के लिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना जरूरी है। इसके लिए पौष्टिक आहार वह भी बिना तेल घी लें। बाजार में जाने से बचें।

यह वक्त भी निकल जाएगा न हो परेशान

इस महामारी के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखें। महामारी के इस दौर में मानसिक तनाव हो सकता है। हो सकता है कि आपको बेचैनी महसूस हो रही हो, आप तनाव महसूस कर रहे हों, परेशान हो रहे हों, दुखी हों, अकेला महसूस कर रहे हों इससे बचने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ फोन, वीडियो कॉल या फिर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से संपर्क में बने रहें। अपनी नई दिनचर्या को व्यावहारिक तरीके से प्लान करें। अपने शरीर का ध्यान रखें. नियमित व्यायाम और खानपान का ध्यान रखें। अपने व्यवहार को अपने नियंत्रण में रखेें। अपने मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखेें। वर्तमान पर फोकस करें और यह याद रखें कि यह समय चिर-स्थायी नहीं है। अपनी नींद को किसी भी तरह से बाधित ना होने दें।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button