Clickadu
अपना देशउत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

नवाचार विभागों की कार्यप्रणाली में नेटवर्किंग की अहम भूमिका : अमित मिश्र

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के उद्यमिता एवं नवाचार विभाग द्वारा आयोजित फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम-स्टार्टअप फंडिंग एंड पिचिंग के अंतिम दिन मुख्य अतिथि डॉ मुकेश कुमार सिंह, प्रिंसिपल, अरमापुर डिग्री कॉलेज ने बताया कि दो दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से शिक्षकों को नवाचार की प्रक्रिया से अवगत कराने का प्रयास किया गया।

अमन यात्रा ब्यूरो,कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के उद्यमिता एवं नवाचार विभाग द्वारा आयोजित फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम-स्टार्टअप फंडिंग एंड पिचिंग के अंतिम दिन मुख्य अतिथि डॉ मुकेश कुमार सिंह, प्रिंसिपल, अरमापुर डिग्री कॉलेज ने बताया कि दो दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से शिक्षकों को नवाचार की प्रक्रिया से अवगत कराने का प्रयास किया गया। सृजन संचार संस्था के सलाहकार शैलेंद्र जयसवाल ने इस तरीके के फैकेल्टी एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम को विकसित करने पर जोर दिया और कहा कि यह संस्थान के छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए बेहद जरूरी है।
अमित मिश्रा संस्थापक, आईडी8 वेंचर ने नेटवर्किंग और पिचिंग पर विस्तार से जानकारी देते हुए नवाचार विभागों की कार्यप्रणाली में नेटवर्किंग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विचारों और समर्थन के आदान-प्रदान के लिए अन्य संस्थानों के साथ नेटवर्क एमओयू का होना जरूरी है।  समन्वयक डॉ. शिल्पा ने सभी नवाचार अधिकारियों के ऑफलाइन फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के अनुरोध को जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया।
डॉ. एकता खरे ने कहा कि समस्या की समझ, अभिनव समाधान और इसका व्यवसाय में कार्यान्वयन करने के लिए धन और पिचिंग की समझ बहुत जरूरी है। नवाचार अधिकारी अनिल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि भारत के विद्यार्थियों का भविष्य स्टार्टअप और स्टैंड अप इंडिया की विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से ही आगे बढ़ाया जा सकता है। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के 50 से अधिक इनोवेशन अधिकारियों और शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में डॉ. रचना निगम, डॉ. अनुपम पांडे, डॉ. मनीषी त्रिपाठी, डॉ. शुभेंदु रंजन, डॉ. स्वस्ति श्रीवास्तव, डॉ. अनिका सिंह, डॉ. चंद्रेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button