Clickadu
लाइफस्टाइल

पतला होना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, पढ़े पूरी खबर

आजकल मोटा होना ज्यादा आसान है, लेकिन वजन कम करने में लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. वजन कम करने के लिए आपको खाने-पीने का बहुत ख्याल रखना पड़ता है.

टिप्स – आजकल मोटा होना ज्यादा आसान है, लेकिन वजन कम करने में लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. वजन कम करने के लिए आपको खाने-पीने का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. जमकर एक्सरसाइज और योगा करना पड़ता है. तब जाकर कहीं थोड़ा बहुत वजन कम होता है. हालांकि कई लोग तेजी से वजन कम करने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं. जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. Weight Loss के लिए खाना-पीना छोड़ देना अन्हेल्दी और खतरनाक तरीका है. आज हम आपको ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें वजन घटाते वक्त आपको ध्यान में रखना जरूरी है.

1 सप्लीमेंट लेना- आजकल मार्केट में ऐसे कई तरह के सप्लीमेंट मिलते हैं जिनसे तेजी से वजन कम किए जाने का दावा किया जाता है, लेकिन ये सप्लीमेंट्स वजन कम करने के बाद कई तरह के साइडइफेक्ट्स भी देते हैं. ये ज्यादा सेफ नहीं होते ऐसे में आपको किसी तरह के सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2- डिटॉक्स प्लान- आजकल बॉडी को डिटॉक्स करके पतले होने का भी चलन है. ऐसे प्रोडक्ट्स सेफ नहीं होते हैं. इनसे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. इनके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इलेक्ट्रोलाइट का नुकसान भी हो जाता है.

3- कम खाना- कई लोग जल्दी पतला होने के चक्कर में कम खाना खाते हैं जिससे शरीर की मांसपेशियों में नुकसान हो जाता है. कम खाने से आपका मेटाबोलिज्म भी कमजोर हो जाता है. कम कैलोरी लेने से वजन कम होने के साथ साइडइफेक्ट्स भी होते हैं.

4- ज्यादा एक्सरसाज करना- तेजी से वजन कम करने के लिए  कुछ लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं. इससे आपका वजन कम हो सकता है लेकिन मांसपेशियों में इंजरी का खतरा भी रहता है. ज्यादा एक्सरसाइज करने से डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट की प्रोबलम भी हो सकती है.

5- स्मोकिंग- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग करने की आदत छोड़नी होगी. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग सेहत के लिए हानिकारक हैं. इससे वजन कम करने का प्रोसेस भी प्रभावित हो सकता है.

6- कम फैट लेना- वजन कम करने के लिए फैट वाली चीजें सीमित मात्रा में लेना जरुरी है, लेकिन कुछ लोग बिल्कुल भी फैट लेना बंद कर देते हैं. फैट वाली चीजें कम खाने से आपको भूख ज्यादा लगेगी और आपका वजन कम करने का सपना अधूरा रह सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की अमन यात्रा न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button