लाइफस्टाइल

Muskmelon Health Benefits: बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाता है खरबूज़ा, जानिए 7 फायदे

Health Benefits of Muskmelon खरबूजा में भरपूर मात्रा में फाइबर पानी और शर्करा की मात्रा कम होती है जो आपका वजन बढ़ने से रोकती है। खरबूजे में मौजूद विटामिन-ए आपकी आंखों त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

नई दिल्ली, अमन यात्रा। गर्मियों में पाए जाने वाले ज्यादातर फल बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं। इस मौसम में पसीना अधिक आता है, तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, इसलिए डाइट में ऐसे फलों को शामिल करें जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करें। खरबूज़ा गर्मी में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। खरबूजा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए और विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। खरबूजे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है, जो गर्मी में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स बॉडी को एनर्जी देते हैं। खरबूजे में शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है, जो वजन को कंट्रोल रखती है। हम आपको बताते हैं कि खरबूजे के कौन-कौन से फायदे हैं।

  1. खरबूजा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र को रोकने के साथ-साथ तनाव कम करने में भी मददगार है।
  2. गर्मियों में अधिक तेल मसाले का सेवन पाचन को खराब कर सकता है, इसलिए लाइट फूड का सेवन करें। खरबूज़े में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है।
  3. किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो खरबूज़े का सेवन करें। खरबूज़े में भूरपूर मात्रा में पानी और ऑक्सीकाइन होता है जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में मदद करता है।
  4. खरबूज़े में विटामिन सी पाया जाता है, इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। वायरस, बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे को दूर रखा जा सकता है।
  5. खरबूजा में भरपूर मात्रा में फाइबर, पानी और शर्करा की मात्रा कम होती है, जो आपका वजन बढ़ने से रोकती है। खरबूजे में मौजूद विटामिन-ए आपकी आंखों, त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  6. गर्मियों में अक्सर लू लगने की समस्या होती है। लू लगने पर खरबूजा के बीजों को पीसकर सिर पर और पूरे शरीर पर लगाएं। इससे लू के कारण होने वाली जलन, दर्द तथा बुखार की समस्याएं ठीक होती हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है।
  7. खरबूजे का सेवन मधुमेह के लिए अधिक उपयोगी सिद्ध हो सकता है। खरबूजे में ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलित करने में मददगार हो सकता है। यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी दूर रखने का काम करता है।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button