उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

परिषदीय शिक्षक दीक्षा एप के प्रयोग में नहीं दिखा रहे रुचि

मंडल के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। शासन स्तर से मई माह के द्वितीय सप्ताह में पोर्टल पर उपलब्ध रिपोर्ट का जिलेवार विश्लेषण किया गया। इसमें डिजिटल कंटेंट के प्रयोग में कानपुर नगर ने 34, इटावा ने 39, कानपुर देहात ने 47वीं रैंक के साथ औसत प्रदर्शन किया है। वहीं औरैया 61वें, फर्रुखाबाद 67वें, कन्नौज 70वें की स्थिति औसत से कम रही

Story Highlights
  • मई के दूसरे सप्ताह में दीक्षा एप से पढ़ाने में सीतापुर अव्वल, कानपुर देहात 47वें नंबर पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जारी की जिलेवार रैंकिंग

कानपुर देहात। मंडल के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। शासन स्तर से मई माह के द्वितीय सप्ताह में पोर्टल पर उपलब्ध रिपोर्ट का जिलेवार विश्लेषण किया गया। इसमें डिजिटल कंटेंट के प्रयोग में कानपुर नगर ने 34, इटावा ने 39, कानपुर देहात ने 47वीं रैंक के साथ औसत प्रदर्शन किया है। वहीं औरैया 61वें, फर्रुखाबाद 67वें, कन्नौज 70वें की स्थिति औसत से कम रही। महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से बेसिक शिक्षा अधिकारियों को परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और विद्यार्थियों की प्रोफाइल में विकासखंड और विद्यालय की मैपिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे दीक्षा एप का प्रयोग करने पर डाटा रिपोर्ट में प्रदर्शित हो सके इसकी निगरानी के लिए जिला स्तर पर जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) को और विकासखंड स्तर पर ब्लॉक समन्वयक (गुणवत्ता) को नोडल नामित किया गया है।

मई माह के प्रथम सप्ताह में दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध रिपोर्ट के विश्लेषण में जिलों की स्थिति का आकलन किया गया है। इसमें दीक्षा एप के प्रयोग के आधार पर जिला और विकासखंड की स्थिति प्रदर्शित की गई है। रिपोर्ट में प्रथम तीन स्थानों पर सीतापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, लखनऊ ने जगह बनाई है। वहीं कानपुर मंडल में कन्नौज की स्थिति सबसे खराब रही। कई शिक्षकों ने दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड और विद्यालयों की मैपिंग नहीं की है इसलिए उनका डाटा रिपोर्ट में अनमैप्ड डाटा के रूप में दिखा रहा है। बीएसए को निर्देश दिए गए हैं कि दीक्षा एप के प्रयोग की नियमित समीक्षा की जाए।

शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड और विद्यालयों की मैपिंग की जाए। इस संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर चुकी हैं फिर भी शिक्षक इस कार्य में रुचि लेते नहीं दिखाई दे रहे हैं। 19 मई से 17 जून तक परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा ऐसे में शिक्षक दीक्षा एप का कितना प्रयोग करेंगे यह तो आने वाले समय के विश्लेषण के बाद ही पता चल सकेगा।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button