कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों की बैंकिंग समस्याओं को लेकर उत्तर प्रदेश जूनियर शिक्षक संघ ने बडौदा यूपी बैंक के मुखिया से की विस्तृत वार्ता

बैंक ने शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए शिक्षकों के बैंकिंग अनुभव को बेहतरीन बनाने के लिए कई लाभ और विशेषाधिकारों पर विचार विमर्श करने हेतु बडौदा यूपी बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय नवीपुर में उ. प्र. जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल से विस्तृत वार्ता की।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। बैंक ने शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए शिक्षकों के बैंकिंग अनुभव को बेहतरीन बनाने के लिए कई लाभ और विशेषाधिकारों पर विचार विमर्श करने हेतु बडौदा यूपी बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय नवीपुर में उ. प्र. जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल से विस्तृत वार्ता की।

जनपद कानपुर देहात के करीब 5 हजार शिक्षक जिनका वेतन खाता बड़ौदा यूपी बैंक में संचालित होता है एवं वे बैंक को करोड़ों रुपयों का टर्नओवर देते है परंतु उनको किसी प्रकार के वेतन खाते का लाभ बैंक द्वारा नही दिया जाता है इसके विषय में आज तक न तो बैंक द्वारा कभी विचार किया गया और न ही विभाग द्वारा कभी शिक्षकों को वेतन खाते से लाभ दिलाने का प्रयास किया गया जबकि अन्य विभागों में यह सुविधा उनके कर्मचारियों को प्राप्त होती है। शिक्षको की समस्याओं एवं आर्थिक सुद्रणता को जूनियर शिक्षक संघ ने गंभीरता से लिया और इस दिशा में प्रयास शुरू किए जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा से वेतन खाते खोलने के प्रस्ताव प्राप्त किए एवं बड़ौदा यूपी बैंक को पत्र लिखकर वेतन खाते में विभिन्न सुविधाओं की मांग की गई अन्यथा की स्थिति में शिक्षको के खातों को एसबीआई या बीओबी में स्थानांतरित करने का अल्टीमेटम दिया गया था इसी क्रम में 7 फरवरी 2024 को बडौदा यूपी बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय में क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव। डीआरएम डीपी गुप्ता व वैभव कुमार के साथ बैठक में पूर्व में बैंक से वेतन खाते के लाभ के लिए दिए गए पत्र के क्रम में उ. प्र. जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्णपाल सिंह की अध्यक्षता में वार्ता हुई। जिसमें बड़ौदा यू पी बैंक में संचालित शिक्षकों के खातों को ही वेतनखातों में परिवर्तित कर अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों की तरह लाभ अगले वित्तीय वर्ष के प्रारम्भ से ही देने की मांग को बैंक अधिकारियों द्वारा मान लिया गया।

निम्न बिंदुओ पर बनी सहमति-

शिक्षको को 50 लाख तक का दुर्घटना बीमा, शिक्षकों को हाउसिंग लोन को सरलीकृत कर शीघ्र उपलब्ध कराने व वेतन खाते की भांति प्रोसेसिंग फीस में छूट, आवश्यकतानुसार व्यक्तिगत ऋण तत्काल उपलब्ध कराने, कम प्रीमियम पर मेडीकल पॉलीसी, शिक्षकों के बैंकिंग कार्य प्राथमिकता से निस्तारित करने आदि अन्य सुविधाएं वेतन खातों में दी जाएंगी।

यदि किसी शाखा में किसी शिक्षक को कोई समस्या है तो नियमानुसार प्राथमिकता से उसका निस्तारण किया जाएगा। वार्ता में मुख्य रूप से संजय सचान महामंत्री, राहत अली कोषाध्यक्ष, कामता सिंह उपाध्यक्ष, देवेन्द्र कुमार उपाध्यक्ष, संजेश कटियार अध्यक्ष मलासा, सुनील सोनकर संयुक्त मन्त्री, विष्णु पाल मन्त्री अकबरपुर, धर्मेन्द्र पाल संयुक्त मन्त्री अकबरपुर, जावेद खान शिक्षक अकबरपुर, सुनीता, रूपा सोनकर आदि पदाधिकारी व शिक्षक उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button