कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राजकीय महाविद्यालय अकबरपुर में आयोजित हुआ नशामुक्ति जागरूकता अभियान 

शासन के आदेशानुसार दिनांक: 25-09-2023 से 02-10-2023 तक नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होना निश्चित हुआ है। इन कार्यक्रम को सेमिनार, वर्कशॉप, शपथ एवं जागरूकता अभियान के माध्यम से पूर्ण कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

Story Highlights
  • सेमिनार में शपथ दिलाई गई, नशामुक्ति के समर्थन में निकाली रैली
  • आज जागरूकता अभियान का आगाज, 2 अक्टूबर को समापन

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात : शासन के आदेशानुसार दिनांक: 25-09-2023 से 02-10-2023 तक नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन होना निश्चित हुआ है। इन कार्यक्रम को सेमिनार, वर्कशॉप, शपथ एवं जागरूकता अभियान के माध्यम से पूर्ण कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। आज दिनांक: 25-09-2023 को राजकीय महाविद्यालय, अकबरपुर, कानपुर देहात में नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के अंतर्गत सेमिनार का आयोजन डॉ. अतुल शर्मा- कार्यक्रम प्रभारी के द्वारा कराया गया जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू द्वारा की गई।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य था कि ”आज की युवा पीढ़ी में जो नशे की लत काफी तेजी से बढ़ रही है उस पर रोकथाम कैसे किया जाए”। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू द्वारा छात्रों को नशा मुक्ति अभियान में संकल्प पूर्वक प्रतिभाग करने एवं नशे से दूर रहने की आवश्यकता बताते हुए नशे से होने वाले दुष्परिणामो को भी बताया गया। डॉ. अर्चना गौर द्वारा कहा गया कि नशा समाज के लिए एवं छात्रों के लिए विनाश का कारण है। इसी क्रम में कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अतुल शर्मा – असिस्टेंट प्रोफेसर – शारीरिक शिक्षा के द्वारा छात्र – छात्राओं को यह बताया गया कि नशे के कारण व्यक्ति का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानिसक स्वस्थ तथा सामाजिक स्वास्थ्य भी खराब होता है।

डॉ. नीलम मौर्या द्वारा बताया गया कि नशा हमारे पारवारिक जीवन को नष्ट करता है अतः हम नशीले पदार्थो का सेवन छोड़ कर अपने परिवार को सुखमय बना सकते हैं। इसी क्रम में श्रीमती मीनू राजवंशी ने कहा कि नशा एक ऐसी सामाजिक बुराई है जो लोगो को अपनी नशा सेवन की आदतों का गुलाम बना लेती है। वाणिज्य प्रवक्ता डॉ. हरिओम दिवाकर ने कहा कि नशे से छात्रों का भविषय अंधकार मय होता है व उनके आगे बढ़ने के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं। डॉ. निधि धवन द्वारा बताया गया कि नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत हम सभी को स्वयं से शुरू करके करनी चाहिए। इसी क्रम में डॉ. अनु जाजू, असिस्टेंट प्रोफेसर- वाणिज्य ने अपने उध्बोधन में कहा कि मशे से देश की न कि सिर्फ सामाजिक बल्कि आर्थिक कमी भी होती है अतः इससे सावधान होने की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम के उपरांत महाविद्यालय के छात्र- छात्राओं के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक भी नशा मुक्ति अभियान की रैली में गए जोकि राजकीय महाविद्यालय से शहजादपुर तक रैली का आयोजन किया गया। इस रैली के आयोजन के बाद डॉ. अतुल शर्मा ने शपथ कार्यक्रम का आयोजन छात्र छात्राओं को शपथ दिला कर किया। अंत में कार्यक्रम की सदस्य डॉ. निधि धवन द्वारा सभी का आभार ज्ञापन किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. संजू, कार्यक्रम प्रभारी डॉ. अतुल शर्मा, डॉ. नीलम मौर्या, श्रीमती मीनू राजवंशी, डॉ. हरिओम दिवाकर, कार्यक्रम सदस्य डॉ. निधि धवन तथा डॉ. अनु जाजू एवं छात्र- छात्राओं में संध्या राजपूत, पूजा देवी, सोनी, कृष्ण कुमार, प्रीति गुप्ता, अखिलेश सैनी, काजल गौर, दीपिका सैनी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button
%d