कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी, प्रगति लाने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न बैठक हुई ।बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है जिसके लिए मिलजुल कर, समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

अमन यात्रा,  कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न बैठक हुई ।बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है जिसके लिए मिलजुल कर, समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अनटाइड फंड विभिन्न सीएचसी को प्राप्त हो रहे हैं उनका प्रयोग स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हेतु करें, जहां भी डॉक्टर उपलब्ध नहीं है वहां डॉक्टर अटैच कर मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी केंद्र में कार्य कर रही कार्यकत्रियों से समन्वय बनाकर गर्भवती महिलाओं की स्थिति को ट्रैक करें ,जिससे कोई भी गर्भवती महिला छूटे ना, सभी आशाओं का पेमेंट समय से कराया जाय। उन्होंने कहा मातृत्व मृत्यु दर का आंकड़ा पीपीटी में जरूर अंकित कराया जाए, साथ ही फैमिली इम्यूनाइजेशन, गर्भवती महिला इम्यूनाइजेशन के आंकड़े भी परिष्कृत रूप में पीपीटी में अंकित किए जाएं, विभिन्न सीएचसी के अंतर्गत कार्य कर रहे ऑपरेटर की ट्रेनिंग भी कराई जाय । जिलाधिकारी द्वारा ई-कवच पर फीड किए गए डाटा में भी विसंगति पाए जाने पर डाटा को अपडेट करने के निर्देश दिए गए।

सैम बच्चों का स्तरीकरण करके जरूरत के हिसाब से प्राथमिकता तय कर उन्हें उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा सैम बच्चों पर सुपरवाइजरी विजिट बढ़ाया जाए, जिससे बेहतर स्थिति बन सके । इसी दौरान जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूलों के विजिट की स्थिति, टीवी मरीजों की अद्यतन स्थिति, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम के प्रगति की समीक्षा भी की गई । तदोपरांत जिलाधिकारी द्वारा जनपद में शुरू हो रहे संचारी रोग रोकथाम अभियान के संबंध में विभिन्न दिशा निर्देश निर्गत किए गए, अंत में जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान कार्ड में जनपद की खराब प्रगति पाए जाने पर नाराजगी व्यक्ति की गई तथा तेजी से आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए।  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एके सिंह, समस्त एमओआईसी आदि संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button