कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का चाबुक चलना शुरू हो गया है। मई माह में अभियान चलाकर बिना मान्यता के स्कूलों की धरपकड़ के बाद कार्यवाही होगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिले में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होगें। इसे लेकर बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का चाबुक चलना शुरू हो गया है। मई माह में अभियान चलाकर बिना मान्यता के स्कूलों की धरपकड़ के बाद कार्यवाही होगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिले में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होगें। इसे लेकर बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

बीएसए कार्यालय से निर्देश जारी हुए थे कि जिन स्कूलों ने अस्थाई मान्यता लेने के बाद सभी मानक पूरे कर लिए हैं वह स्थाई मान्यता लेकर स्कूल संचालित करें लेकिन अभी तक काफी स्कूलों ने स्थाई मान्यता नहीं ली है। जिले में जल्द ही ऐसे स्कूलों के खिलाफ भी कार्यवाही होगी। शुक्रवार को रसूलाबाद में घर के अंदर बिना मान्यता के संचालित एक स्कूल को बीईओ ने बंद कराया। मौके पर 50 बच्चे पढ़ते मिले। विद्यालय को नोटिस जारी की गई है।

खंड शिक्षा अधिकारी रसूलाबाद अजब सिंह ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि निभू गांव में एमजीएमएस के नाम से स्कूल घर पर संचालित किया जा रहा है।शुक्रवार सुबह उन्होंने गांव पहुंचकर निरीक्षण किया। एक घर के अंदर कमरों में करीब 50 बच्चे पढ़ते मिले। परिसर में कक्षा एक से आठ तक विद्यालय संचालित हो रहा था।

मौके पर बच्चों को पढ़ा रहे शिक्षकों से मान्यता से संबंधित अभिलेख मांगे गए लेकिन उनके द्वारा अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गए। विभागीय रिकार्ड में विद्यालय को मान्यता निर्गत नहीं पाई गई। इस पर प्रबंधक को नोटिस जारी कर विद्यालय तत्काल बंद करा दिया गया। बताया कि स्कूल में जो बच्चे मिले उन्हें पास के प्राथमिक विद्यालय निभू व उच्च प्राथमिक विद्यालय निभू में भेजा गया है।

खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय निभू के प्रधानाध्यापक अख्तर हुसैन तथा प्राथमिक विद्यालय निभू के प्रधानाध्यापक असीर अहमद को निर्देश दिए हैं कि जो बच्चे विद्यालयों में नामांकित नहीं है। उनका विद्यालय में पंजीकरण कराएं। यदि स्कूल दोबारा खुला मिला तो कठोर कार्यवाही के साथ जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक रसूलाबाद ब्लॉक में पिछले माह आठ विद्यालय मानकविहीन संचालित होते मिले थे। उसरी, सभानिवादा, मालका पुरवा, सजावरपुर, कहिंजरी, विलाहा, करियावर में स्कूल संचालित थे। इनमें कुछ अस्थाई मान्यता में चल रहे थे तो कुछ के पास मान्यता ही नहीं थी। निरीक्षण में इन गांव में यह विद्यालय कक्षा एक से आठ तक संचालित पाए गए थे। इन्हें कई बार नोटिस जारी कर विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए जा चुके हैं लेकिन फिर भी अभी कुछ विद्यालय संचालित हो रहे हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि जिले के सभी ब्लॉकों में 62 स्कूल मानकविहीन संचालित होते पाए गए हैं। इन्हें नोटिस भी पूर्व में जारी की गई है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मानकविहीन, बिना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों पर कार्यवाही कर रिपोर्ट दें। ब्लॉक से रिपोर्ट आने के बाद विभागीय स्तर पर कार्यवाही की जाएगी। जिले में बिना मान्यता के स्कूल संचालित नहीं होने दिए जाएंगे। मई में जिले भर में अभियान चलाकर बिना मान्यता के चल रहे सभी स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button