कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

एमडीएम में मिली खामियां, बीएसए का पारा गरम, प्रधानाध्यापक का रोका वेतन

बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने शुक्रवार को 5 विद्यालयों का निरीक्षण किया। बीएसए जैसे ही राजपुर एवं संदलपुर विकासखंड के विद्यालयों में औचक निरीक्षण करने पहुंची तो वहां हड़कंप मच गया।

कानपुर देहात- बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने शुक्रवार को 5 विद्यालयों का निरीक्षण किया। बीएसए जैसे ही राजपुर एवं संदलपुर विकासखंड के विद्यालयों में औचक निरीक्षण करने पहुंची तो वहां हड़कंप मच गया। निरीक्षण में कहीं छात्र संख्या कम मिली, तो कहीं गंदगी मिली तो कहीं पर मानक के अनुरूप एमडीएम नहीं बनता मिला। निरीक्षण के दौरान मानक के अनुरूप मध्यान भोजन न पाये जाने पर संबंधित प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाई और वेतन अवरुद्ध कर दिया। इस दौरान विद्यालयों में अफरातफरी का माहौल रहा.
शुक्रवार की सुबह बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने राजपुर विकासखंड के संविलियन विद्यालय मदनपुर का निरीक्षण किया तो नामांकित 80 विद्यार्थियों के सापेक्ष मात्र 55 विद्यार्थी उपस्थित मिले। विद्यालय में शिक्षक संदर्शिकाऐं नहीं मिली। बाउंड्रीवाल
अपूर्ण पाई गई, शौचालय भी ठीक स्थिति में नहीं मिला प्रधानाध्यापक को छात्र उपस्थिति शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए गए साथ ही शिक्षक संदर्शिकायें वितरित करने के निर्देश दिए गए।
इसके बाद बीएसए संदलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय तलवापुर पहुंची यहां पर भी पंजीकृत 34 छात्र-छात्राओं के सापेक्ष मात्र 15 विद्यार्थी उपस्थित मिले यहां पर मानक के अनुरूप एमडीएम नहीं बन रहा था जिसे देख बेसिक शिक्षा अधिकारी का पारा चढ़ गया और उन्होंने प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाई साथ ही यहां बच्चों का लर्निंग लेवल भी कम पाया गया जिसके कारण बीएसए ने समस्त स्टाफ को अस्थाई रूप से प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर दी और 3 दिवस के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया है। प्राथमिक विद्यालय जमौरा में भी छात्र उपस्थिति कम मिली। यहां पर भी मानक के अनुसार एमडीएम बनता नहीं मिला। प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया गया।
संदलपुर विकासखंड के बलियापुर प्राथमिक विद्यालय में तो हद ही हो गई यहां पर पंजीकृत 99 बच्चों में मात्र 10 बच्चे उपस्थित मिले कम उपस्थिति के संबंध में बताया कि गांव में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के कारण बच्चे विद्यालय नहीं आए हैं प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण तलब किया है। संविलियन विद्यालय जगन्नाथपुर संदलपुर में 192 बच्चे पंजीकृत है लेकिन निरीक्षण के दौरान छात्रों की उपस्थिति नहीं ली गई थी।
इससे ऐसा प्रतीत होता है की छुट्टी के उपरांत बच्चों की उपस्थिति लगाई जाती है जिसमें एमडीएम की धनराशि अधिक मिल सके के तहत छात्र संख्या रजिस्टर में बढ़ाकर दर्ज की जाती है। बीएसए ने प्रधानाध्यापक को भविष्य में ऐसी गलती न करने की चेतावनी दी साथ ही स्पष्टीकरण तलब किया है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button