Clickadu
लैपटॉप

लैपटॉप में छिपा कर रखना चाहते हैं अपनी फाइल, बस करना होगा ये काम

अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं, तो वि़डोज के बारे में जरूर जानते होंगे। दुनिया के लाखों लोग अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं, तो वि़डोज के बारे में जरूर जानते होंगे। दुनिया के लाखों लोग अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं। विंडोज पीसी पर सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम में एक है और ढेर सारे फीचर्स देता है, जिससे ज्यादातर यूजर्स के लिए अनजान हैं, जैसे बिना नाम का फोल्डर बनाना, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

विंडोज पर खाली फोल्डर

विंडोज यूजर फाइल एक्सप्लोरर से एक फोल्डर को छिपा सकते हैं और उस फोल्डर को रेंडर कर सकते हैं। बता दें कि इसमें मौजूद सभी फाइलें लगभग न हटाने योग्य हैं। अनधिकृत पहुंच से निजी फाइलों को छिपाने और सुरक्षित करने के लिए यूजर्स को उस एक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल चाहिए।

इस तरह के फोल्डर का कोई आइकॉन नहीं होता है और टेक्स्ट के रूप में कोई नाम नहीं होता है। इसलिए इसे तब तक नहीं देखा जा सकता जब तक कि इसके ऊपर माउस न हो। इस फ़ोल्डर का उपयोग किसी भी निजी दस्तावेज़ को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है जिसे आप नहीं चाहते कि अन्य यूजर देखें या एक्सेस करें।

कैसे बनाए फोल्डर?

  •  सबसे पहले नया फोल्डर बनाने के लिए अपने विंडोज पीसी होम स्क्रीन पर राइट क्लिक करें।
  •    अब नया विकल्प चुनें, और फिर दिखने ड्रॉप-डाउन मेनू से फ़ोल्डर विकल्प पर क्लिक करें।
  •    अब फोल्डर बन जाने के बाद, फ़ोल्डर का नाम बदलने के लिए उस पर राइट क्लिक करें।
  •    फिर, Alt+0160 डालें, जो नो-ब्रेक स्पेस के लिए Alt-कोड शॉर्टकट है।
  •    बिना नाम वाला एक नया फ़ोल्डर बनाया जाएगा।

 

 

 

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Back to top button