Clickadu
लाइफस्टाइल

सब्जियों की पौष्टिकता बनाए रखने के लिए,काटने का सही तरीका जाने ?

सब्जियों के काटने और पकाने का तरीका इसकी न्यूट्रिएंट्स वैल्यू पर असर डालता है. अगर आप सब्जियों को बहुत तेज आंच या बारीक काटते हैं तो इसके पोषक तत्वों को नुकसान होता है, तो आइए आज हम आपको सब्जियों को काटने और छीलने का सही तरीका बताने जा रहे हैं.

Vegetable Cutting Tips Here How To Chop Vegetables

सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और हर को खाने के अपने सेहत के लाभ होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपका सब्जी को काटने या छीलने का तरीका उसके पोषक तत्वों को प्रभावित करता है.

सब्जियों के काटने और पकाने के तरीके इसके न्यूट्रिएंट्स वैल्यू को बहुत हद तक प्रभावित करते हैं. अगर आप सब्जियों को बहुत तेज आंच या बहुत बारीक काटते हैं तो इससे इसके फायदे आधे हो जाते हैं, तो आइए आज हम आपको सब्जियों को काटने और छीलने का सही तरीका बताने जा रहे हैं.

सब्जियों को काटने का सही तरीका

सब्जियों को अच्छे से धोएं

सब्जियों का काटने से पहले उन्हें हमेशा छीलने या धोने से सब्जियों की बाहरी परत पर लगी गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया को हटाना आवश्यक होता है. इसके अलावा सब्जियों को धोने से इनमें पाए जाने वाले सभी घुलनशील विटामिन को भी बरकरार रखा जा सकता है. लेकिन कुछ लोग सब्जियों को धोने से पहले उन्हें काट लेते हैं और फिर उन्हें धोते हैं. मगर उनका ये तरीका बिल्कुल गलत होता है. इससे सब्जियों में पाए जाने वाले कई घुलनशील विटामिन पानी के साथ ही बह जाते हैं और सब्जियों में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

सब्जियों को हाथ से छीले
अगर आप सब्जी को त्वचा के बहुत पास लाकर छीलते हैं तो इससे ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को अच्छे से प्राप्त किया जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि कई रिसर्च में सब्जियों को हाथ से छीलने का आपकी सेहत पर एक अच्छा प्रभाव देखा गया है. इसके अलावा अगर आप सब्जी को किसी मशीन की मदद से छिलते हैं, तब इसको पोषक तत्वों की हानि होती है. इके साथ ही जिन सब्जियों में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, वो भी मशीन से छिलने से समाप्त हो सकते हैं. सब्जियों को वहीं मशीन छिलना, इसे नेचुरल नहीं रहने देता है.

सुस्त चाकू का इस्तेमाल न करें
कई रिसर्च की मानें तो सुस्त चाकू से सब्जियों को काटने से सब्जियां खराब हो सकती हैं. एक सुस्त चाकू का ब्लेड सब्जी के इलेक्ट्रोलाइट रिसाव को बेहद प्रभावित करता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट का बहुत तेजी से रिसाव होने लगता है जो सब्जियों में पोटेशियम और कैल्शियम की कमी का कारण बनता है. इसलिए कभी भी सब्जी छिलने या काटने के लिए खराब ब्लेड का उपयोग बिल्कुल न करें.

सब्जियां बारीक न काटें
सब्जियों को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना बिल्कुल फायदेमंद नहीं माना जाता है. आप सब्जियों को जितना अच्छा और बारीक काटते हैं तो उससे उतने ही पोषक तत्वों को नुकसान होता है. बहुत बारीक कटी हुई सब्जी मोटे टुकड़ों में कटी हुई सब्जी की तुलना में जल्दी खराब होने लगती है. बारीक कटी सब्जियां अपनी नमी और प्राकृतिक रंग खो सकती हैं, जिससे उनके पोषक तत्व भी कमी आ जाती है.

अगर आप सब्जियों को काट कर स्टोर करते हैं, तो उन्हें बड़े टुकड़ों में काटकर रखें. साथ ही सब्जियों के प्रकारों के बारे में जानकारी हासिल करें क्योंकि कई सब्जियों को काटने और छीलने की जरूरत नहीं होती है जैसे- खीरा, टमाटर, आलू और बैंगन आदि.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button