कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू और रेडियो कनपुरिया एफएम 90.0  जनहित के मुद्दों पर एक प्लेटफार्म पर करेंगे परफार्म

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग और रेडियो कनपुरिया एफएम 90.0 के मध्य गुरुवार को मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग स्थापित किया गया।

कानपुर,अमन यात्रा। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग और रेडियो कनपुरिया एफएम 90.0 के मध्य गुरुवार को मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग स्थापित किया गया। इस एम.ओ.यू का उद्देश्य रेडियो कनपुरिया एफएम 90.0 के स्टूडियो में वि.वि के छात्रों को अभ्यास का मौका देना, सामुदायिक मीडिया सामग्री विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से कार्य करना, रेडियो पार्टनर के रूप में मिलकर शैक्षिक कार्यक्रम ब्राडकास्ट करना, संसाधनों का आदान-प्रदान करना और इंटर्नशिप के लिए छात्रों को अवसर प्रदान करना है।

कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने कहा कि सामुदायिक रेडियो आम जन तक सूचना पहुंचाने का एक अच्छा माध्यम है। एमओयू के अंतर्गत रेडियो कनपुरिया के माध्यम से विश्वविद्यालय अपने कार्यक्रमों को भी ग्रामीण आंचलों तक पहुंचा सकता है।

रेडियो कनपुरिया के चेयरमैन देवेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य इस रेडियो को लेकर थोड़ा अलग है। हम इन्फोटेंमेंट के कार्यक्रमों के ज्यादा से ज्यादा ब्रॉडकास्ट पर ध्यान देते हैं जिससे रेडियो कनपुरिया एफएम 90 कानपुर की जनता की आवाज बन सके। इस एम.ओ.यू के माध्यम से हम विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कुछ नए समाज हित से जुड़े कार्यक्रमों का भी ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं।

प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने एम.ओ.यू के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि रेडियो एक सशक्त माध्यम है, जो आम जनमानस के बेहद करीब है। सामुदायिक रेडियो लोगों को जीवन से जुड़ी ज्यादातर स्थानीय समस्याओं तथा उनके समाधान को लोगों के समकक्ष आम बोलचाल की भाषा में संप्रेषित करता है। कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने कहा कि यह एम.ओ.यू विश्वविद्यालय के लिए लाभकारी साबित होगा। इसके माध्यम से हमें मीडिया में अपनी बातों को पहुंचाने में आसानी होगी।

पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. योगेंद्र कुमार पांडेय ने कहा कि हम प्रयास करेंगे कि पत्रकारिता के छात्रों को रेडियो के क्षेत्र में भी बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें। मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दिवाकर अवस्थी ने किया।

इस अवसर पर पत्रकारिता विभाग के वरिष्ठ शिक्षक डॉ. जितेंद्र डबराल, डॉ ओमशंकर गुप्ता, डॉ रश्मि गौतम, सागर कनौजिया, पी.के शुक्ला और रेडियो कनपुरिया की तरफ से आर.जे. वर्षा, दीपक, अंशु, अर्जुन और अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button