Clickadu
कानपुर देहात

सीडीओ सौम्या ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय की अध्यक्षता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा बैठक विकास भवन में आयोजित की गई, इस बैठक में डीसी मनरेगा, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित समस्त एडीओ आईएसबी, बीएमएम आदि ने प्रतिभाग किया।

Story Highlights
  • समूह गठन में झींझक, राजपुर, अकबरपुर, मलासा, मैथा, डेरापुर के द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष समूह गठन न होने पर जताई कड़ी नराजगी, दिये निर्देश
कानपुर देहात,अमन यात्रा।  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय की अध्यक्षता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा बैठक विकास भवन में आयोजित की गई, इस बैठक में डीसी मनरेगा, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित समस्त एडीओ आईएसबी, बीएमएम आदि ने प्रतिभाग किया। इस समीक्षा बैठक में समूह गठन, खाता खोलने, एमआईएस फीडिंग, सीआईएफ के गठन एवं खाता खोलना, आजीविका गतिविधियों, सामुदायिक शौचालय, गोवर्धन प्लान्ट आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। सर्वप्रथम समूह के गठन के संबंध में चर्चा की गई, जिसमें डीसी मनरेगा हरिश्चंद्र ने बताया कि इस वर्ष तीन हजार समूह का गठन किया जाना है तथा प्रत्येक विकासखंड में 100-100 समूह का गठन होना है.
जिसके सापेक्ष अभी अकबरपुर में 60, अमरौधा 52, डेरापुर 55, झींझक 38, मैथा 51, मलासा 55, राजपुर 52, संदलपुर 78, सरवनखेड़ा 68 मे समूह का गठन किया गया है, जिसमें सबसे खराब प्रगति झींझक, राजपुर, मलासा, अकबरपुर, अमरौधा का है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए झींझक एडीओ आईएसबी के द्वारा सबसे कम गठन पर वेतन रोकने के निर्देश दिये तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इसमें प्रगति लाएं अन्यथा की स्थिति पर कार्रवाई की जाएगी, यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, वहीं उन्होंने कहा कि समूह गठन के बाद सभी का खाता शीघ्र खुल जाए तथा जहां कहीं भी बैंक समस्या उत्पन्न कर रहे हो उससे तुरन्त अवगत कराया जाये।
वहीं गोबर गैस प्लान्ट, ग्राम पंचायत की  गौशालाओं में लगाये जाने हेतु कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसमें समूह की महिलाओं को लगाया जाये, वहीं सामुदायिक शौचालयों को सही प्रकार से संचालित करने के निर्देश दिये तथा कहा कि जिन समूह की महिलाओं को सामुदायिक शौचालयों में लगाया गया है वह प्रतिदिन भली प्रकार साफ सफाई करेंगी तथा इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
इसीक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि रक्षाबन्धन का त्यौहार निकट है, समूह महिलायें ब्लाक मुख्यालयों व विकास भवन में राखी का स्टाल लगाये, जिससे उन्हें आमदनी प्राप्त हो सके। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर अधिकारीगण व कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button