कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

गैर मान्यता प्राप्त संचालित स्कूल को बंद करने का बीईओ चौधरी ने दिया अल्टीमेटम

खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने ब्लाक के स्कूलों का निरीक्षण किया। तरौंदा गांव में गैर मान्यता प्राप्त स्कूल का संचालन मिलने पर उन्होंने स्कूल संचालक जितेंद्र गुप्ता से स्कूल को बंद करने को कहा और बंद न करने पर मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी।

सरवनखेड़ा, अमन यात्रा : खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने ब्लाक के स्कूलों का निरीक्षण किया। तरौंदा गांव में गैर मान्यता प्राप्त स्कूल का संचालन मिलने पर उन्होंने स्कूल संचालक जितेंद्र गुप्ता से स्कूल को बंद करने को कहा और बंद न करने पर मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी। आज खंड शिक्षा अधिकारी स्कूल निरीक्षण के लिए निकले तो उन्होंने पाया कि तरौंदा में कलावती मेमोरियल एजुकेशन सेंटर नाम से एक गैर मान्यता प्राप्त स्कूल संचालित हो रहा है जिसको कि पूर्व में कई खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा नोटिस जारी कर विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए गए थे किंतु संचालक द्वारा अभी तक न तो विद्यालय को बंद किया गया और न ही विद्यालय की मान्यता ली गई। इस पर खंड शिक्षा अधिकारी ने कड़ी आपत्ति जताई और संचालक पर मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दी उक्त विद्यालय में कक्षा 5 तक की कक्षाएं संचालित हो रही थी जिसमें करीब 53 बच्चें उपस्थित मिले।
खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मेरे द्वारा स्कूल संचालक को 3 दिन का समय दिया गया है। उन्होंने स्कूल संचालक के खिलाफ नोटिस जारी की है कि वह 3 दिन के अंदर अपने विद्यालय को बंद करके अपने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का एडमिशन नजदीकी सरकारी विद्यालय में कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा राइट टू एजुकेशन एक्ट के अंतर्गत गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय के संचालक पर मुकदमा दर्ज करवाया जायेगा साथ ही एक लाख का जुर्माना भी किया जाएगा।
इस संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि हमने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों की सूची मांगी है साथ ही उन्हें निर्देशित भी किया है कि ऐसे विद्यालयों को वे नोटिस जारी कर बंद करवाएं। अगर कोई संचालक फिर भी विद्यालय बंद नहीं करता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को अवगत कराएं ताकि अग्रिम कानूनी कार्यवाही की जा सके।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button