कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के दृष्टिगत बैठक हुई संपन्न, दिए निर्देश

मुख्य विकास  अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय मे जनपद में आगामी 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के दृष्टिगत बैठक सम्पन्न हुयी।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : मुख्य विकास  अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय मे जनपद में आगामी 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के दृष्टिगत बैठक सम्पन्न हुयी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर “आजादी का अमृत महोत्सव“ कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है, जिसके क्रम में  आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम मनाये जाने हेतु बैठक में शासन द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप जनपद के प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतन्त्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करने के उद्देश्य से दिनांक 11 अगस्त 2022 से 17 अगस्त 2022 के मध्य “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम मनाया जाना है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना है।

उक्त कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किये जाने के साथ-साथ वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक समूहों एवं संगठनों को उनकी सहभागिता व तिरंगा झण्डा बनवाने के लिये जनपद स्तर से ग्रामीण स्तर तक जिला पंचायतराज अधिकारी, एन.आर.एल.एम. एवं समस्त खण्ड विकासअधिकारियों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधानों एवं स्थानीय सम्भ्रांत व्यक्तियों को राष्ट्र प्रेम की भावना से प्रेरित करते हुये झण्डा बनाने/झण्डे की सिलाई किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जानी है। इस परिप्रेक्ष्य में “हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजित कराये जाने की प्रक्रिया में इंगित शासनादेश के अनुसार व्यापक प्रचार-प्रसार, स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए “झण्डा निर्माण समूहों का गठन“, इस प्रक्रिया में जनपद हेतु निर्धारित लक्ष्य तीन लाख झण्डों के निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूहों, स्थानीय टेलर्स तथा आईटीआई व अन्य वोकेशनल प्रशिक्षण केन्द्रों के दक्षकारों का चयन, जनपद स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारीगण के तैनाती के साथ-साथ पर्यवेक्षकों की तैनाती, समस्त सरकारी अधिकारी/ कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कर्मियों, आशा बहुओं आदि को “हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम हेतु लक्ष्य का निर्धारण, विकास खण्ड स्तरीय समितियों का गठन आदि गतिविधियों पर समयबद्ध/निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने सम्बन्धी निर्देश मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिये गए,  सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत अधिशासी अधिकारियों एवं जीएमडीआईसी को निर्देशित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अपने स्तर पर यह कार्य अच्छे से करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसमें तीन विभागों को जो लक्ष्य दिए गए हैं वह हर हाल में पूर्ण करेंगे। इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा की तथा आवंटित लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा लाभार्थी को प्रत्येक दशा में योजना का लाभ दिलाए जाने हेतु निर्देशित किया। मौके पर जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button