Clickadu
औरैयाउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

हिन्दू-मुश्लिम भाई- भाई, गले मिलकर ईद मनाई

करोना काल के चलते त्योहारों की रौनक कम दिखाई दे रही थी लेकिन अब की बार सुधार के आसार के बाद आज ईद का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। आपको बता दें 2 वर्षों से कोरोना काल के दौरान सभी त्यौहार फीके पड़े थे। इस बार मुल्क के हालात सुधरे तो वही ईद उल फितर की नमाज पर सुबह से ही मुस्लिम समुदाय की भीड़ देखने को मिली।

Story Highlights
  • मुस्लिम समुदाय ने गले मिलकर मनाई ईद
  • हिंदू भाई भी ईद के अवसर पर मुस्लिम भाइयों के गले मिले और ईद की मुबारकबाद दी
औरैया,अमन यात्रा। करोना काल के चलते त्योहारों की रौनक कम दिखाई दे रही थी लेकिन अब की बार सुधार के आसार के बाद आज ईद का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। आपको बता दें 2 वर्षों से कोरोना काल के दौरान सभी त्यौहार फीके पड़े थे। इस बार मुल्क के हालात सुधरे तो वही ईद उल फितर की नमाज पर सुबह से ही मुस्लिम समुदाय की भीड़ देखने को मिली। इसके अलावा हिंदुओं ने भी मुस्लिम भाइयों के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। इसके साथ ही आपसी भाईचारा की मिसाल कायम की। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नए कपड़े व सर पर टोपी पहन कर  बड़े अदब के साथ औरैया शहर में स्थित ईदगाह में प्रवेश किया। वही छोटे-छोटे बच्चे व बच्चियां रंग बिरंगे कपड़े पहनकर ईदगाह मे पहुंचे, ईद की नमाज शहर काजी अब्दुल समद मियां चिश्ती द्वारा अदा की गई। नमाज के बाद खुतबा पढ़ा गया। मुल्क के लिए अमन और चैन के दुआ के लिए सभी लोगों के एक साथ हाथ उठें।  नमाज के बाद एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी गयी।
रब की इबादत इंसानियत से मोहब्बत और मानव से मानव के मिलन के मुबारक माह के मुकम्मल रोजों की समाप्ति के बाद ईद मनाई जाती है। लोगों में रोजा के मुक्कमल होने पर खुशी और भरपूर उत्साह है। दो साल की कोविड की प्रतिबंधों के पूरी तरह से हट जाने के बाद इस बार मस्जिदों में काफी भीड़ रही। कहा कि ईद का संदेश मानव कल्याण ही है। मुल्क में शांति, खुशहाली व शांति की दुआएं मांगी गई।मौलाना अल्तमश चिश्ती उन्होंने कहा कि रमजान का पवित्र महीना वास्तव में अपने गुनाहों से मुक्त होने, उनसे तौबा करने और अल्लाह से डरने व मन और हृदय को शांति और पवित्रता देने वाला है।
रोजा रखने से इंसान के अंदर संयम पैदा होता है। एक तरह से त्याग एवं संयममय जीवन की राह पर चलने की प्रेरणा मिलती है। इस लिहाज से यह रहमतों और बरकतों का महीना है।  ईद की नमाज से पहले दाना निकाला जाता है ताकि गरीब और जरूरतमंद लोग भी ईद की खुशी में बराबर के भागीदार रहे। इसके अलावा हिंदू भाइयों ने भी मुस्लिम भाइयों के गले मिलकर ईद पर्व की मुबारकबाद दी है।
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहम्मद इरशाद के यहां कस्बा खानपुर पहुंच कर हिंदू भाई सपा नेतागण सपा जिलाध्यक्ष राजवीर सिंह यादव , व्यापारी नेता अनूप गुप्ता , ओम प्रकाश ओझा , अमित यादव , अनुज यादव , अशोक गुप्ता , हिमांशु पाल व स्वयंबर सिंह राजपूत आदि के अलावा तमाम लोग शामिल रहे। इस मौके पर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button