कानपुर

परेड मैदान की जगह मेस्टन रोड में होगी रामलीला

श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा परेड मैदान की जगह श्रीरामलीला भवन मेस्टन रोड में ही रामलीला का आयोजन किया जाएगा। मैदान में एलईडी स्क्रीन पर इसे लाइव दिखाया जाएगा। लंका दहन, कुंभकरण, मेघनाद और रावण के पुतलों का दहन और आतिशबाजी रामलीला मैदान में होगी। विजयादशमी महोत्सव का 145वां आयोजन पांच से 20 अक्टूबर तक होगा। मैदान में रामलीला का मंचन न करने के पीछे कोरोना संक्रमण बड़ा कारण है।

कानपुर अमन यात्रा  : श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा परेड मैदान की जगह श्रीरामलीला भवन मेस्टन रोड में ही रामलीला का आयोजन किया जाएगा। मैदान में एलईडी स्क्रीन पर इसे लाइव दिखाया जाएगा। लंका दहन, कुंभकरण, मेघनाद और रावण के पुतलों का दहन और आतिशबाजी रामलीला मैदान में होगी। विजयादशमी महोत्सव का 145वां आयोजन पांच से 20 अक्टूबर तक होगा। मैदान में रामलीला का मंचन न करने के पीछे कोरोना संक्रमण बड़ा कारण है।

सोमवार को श्रीरामलीला भवन मेस्टन रोड में आयोजित बैठक में अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था आकाश कुलहरि ने सोसाइटी के अध्यक्ष महेन्द्र मोहन गुप्त और प्रधानमंत्री कमल किशोर अग्रवाल के साथ आयोजन की रूपरेखा तय की। तय किया गया कि पहले दिन व विजय दशमी के दिन प्रतीकात्मक शोभायात्रा निकाली जाएगी। भगवान श्रीराम, लक्ष्मण व जानकी जी खुली जीप से परेड मैदान पहुंचेंगे। जाम न लगे इसका प्रबंध करना होगा। अपर पुलिस आयुक्त ने कहा कि पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री कमल किशोर अग्रवाल ने बताया, संक्रमण को देखते हुए इस बार भी रामलीला का आयोजन मेस्टन रोड स्थित श्री रामलीला भवन में किया जाएगा। पांच अक्टूबर को रामलीला मैदान में विजयादशमी महोत्सव का उद्घाटन विधिवत पूजन अर्चन से किया जाएगा। आतिशबाजी और पुतला दहन से जुड़े सभी कार्यक्रम परेड मैदान में होंगे। 12 अक्टूबर को लंका दहन, 13 को कुंभकरण वध, 14 को मेघनाथ और 15 को रावण वध का मंचन तो भवन में होगा, पर पुतला दहन मैदान में होगा। शोभायात्रा इस बार भी नहीं निकलेगी। रामलीला का मंचन करने के लिए मथुरा से महेश दत्त चतुर्वेदी व्यास व उनकी मंडली आएगी। उपाध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने बताया कि परेड रामलीला मैदान में बने भव्य मंच का लोकार्पण महोत्सव के पहले दिन सांसद सत्यदेव पचौरी करेंगे। सोसाइटी के कोषाध्यक्ष पवन गर्ग, मंत्री अमरनाथ मेहरोत्रा, पवन अग्रवाल, मुरलीधर बाजौरिया आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button