कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापकों के साथ की समीक्षा बैठक, निपुण लक्ष्य पर दिया जोर 

शिक्षा को और अधिक बेहतर बनने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने आरपीएस इंटर कॉलेज रसूलाबाद पर सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में प्रधानाध्यापक एवं समस्त स्टाफ को विकासखंड की निपुण कार्य योजना से परिचित कराया गया।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। शिक्षा को और अधिक बेहतर बनने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार ने आरपीएस इंटर कॉलेज रसूलाबाद पर सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में प्रधानाध्यापक एवं समस्त स्टाफ को विकासखंड की निपुण कार्य योजना से परिचित कराया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि आज के बच्चे कल देश का भविष्य हैं। इसके लिए हमें अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम देना है। उन्होंने निपुण लक्ष्य, शिक्षक एवं छात्र उपस्थिति, छात्र नामांकन, मिशन प्रेरणा, कायाकल्प, मिड-डे-मील आदि की समीक्षा की।

मुख्य तीन बिंदुओं पर बल दिया गया। सभी विद्यालयों में कम से कम 80 फीसदी छात्र उपस्थिति हेतु रणनीति एवं कार्य योजना प्रस्तुत की गई, साथ ही साथ विद्यालयों के कक्षाकक्ष रूपांतरण हेतु समस्त कक्षाकक्षों को आकर्षक बनाने के लिए प्रिंटरिच मैटेरियल दीवारों पर चस्पा करने एवं टीएलएम सामग्री का उपयोग करने हेतु निर्देशित किया गया। भाषा एवं गणित की संदर्शिका का प्रयोग करते हुए शिक्षण कार्य करने पर बल दिया गया। बैठक में 53 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने 14 नवंबर 2023 तक निपुण लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर विकासखंड के एआरपी आशीष द्विवेदी, गौरव सिंह एवं पवन कुमार सिंह ने निपुण कार्य योजना की स्ट्रेटेजी के साथ सभी अवयवों को विस्तारित ढंग से बताया।

कार्यालय सहायक अक्षय कुमार ने अपने स्वरचित गीत के माध्यम से निपुण लक्ष्य योजना को जीवनता प्रदान की। प्राथमिक विद्यालय खड़कपुर के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार एवं प्राथमिक विद्यालय बढ़इनपुरवा की प्रधानाध्यापिका शिल्पी गुप्ता ने अपने विद्यालय को निपुण विद्यालय घोषित किया। उनसे प्रेरित होकर सभी प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालयों को निपुण बनाने हेतु प्रेरित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button