उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

हाईलेवल मीटिंग : सीएम योगी ने अफसरों को सौंपा बड़ा काम, लोगों को लू से बचाए

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के अफसरों को हर हाल में प्रदेशवासियों को हीट वेव (लू) से बचाने का जिम्‍मा सौंपा है। अलग-अलग जिलों से हीटवेव के चलते बीमार पड़ने और लोगों के मरने की खबरों के बीच मुख्‍यमंत्री ने सोमवार को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर हाईलेवल मीटिंग बुलाई.

अमन यात्रा लखनऊ : मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के अफसरों को हर हाल में प्रदेशवासियों को हीट वेव (लू) से बचाने का जिम्‍मा सौंपा है। अलग-अलग जिलों से हीटवेव के चलते बीमार पड़ने और लोगों के मरने की खबरों के बीच मुख्‍यमंत्री ने सोमवार को लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर हाईलेवल मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में सीएम ने लू की स्थितियों की विस्‍तार से समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि हर पर बचाव के पुख्‍ता प्रबंध होने चाहिए। मीटिंग में मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा, अपर मुख्य सचिव वन, प्रमुख सचिव राजस्व और राहत आयुक्त रहे।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हीटवेव (लू) के लक्षणों और उससे बचाव के लिए आम लोगों को जागरूक करें। कहीं भी पीने के पानी की कमी न होने पाए। बाजारों में और मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेयजल की व्‍यवस्‍था करें। बीमारी की स्थिति में हर किसी को तत्काल चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराएं।

रोज जारी होगा दैनिक बुलेटिन

मुख्‍यमंत्री ने निर्देश दिया कि अब हर रोज राहत आयुक्त कार्यालय के स्तर से मौसम पूर्वानुमान का दैनिक बुलेटिन जारी किया जाए। प्राणि उद्यानों और अभयारण्यों में भी हीट-वेव एक्शन प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन होना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गोशालाओं में भी पशुधन के चारे और पानी की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए।

तत्‍काल मिले इलाज

सीएम योगी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में भीषण गर्मी-लू का प्रकोप देखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में आम जनजीवन और पशुधन, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर पुख्ता प्रबंध किए जाएं। उन्‍होंने कहा कि हीटवेव (लू) के लक्षणों और उससे बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया जाए। सभी नगर निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ रखवाए जाएं। बाजार में और मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था हो। इस काम में सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।

सड़कों पर पानी का छिड़काव होगा

सीएम ने कहा कि सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव कराया जाए। उन्‍होंने कहा कि पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। भीषण गर्मी के बीच पशुधन और वन्य जीवों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है। सभी प्राणि उद्यानों, अभयारण्यों में हीट-वेव एक्शन प्लान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। पशुपालक कृषकों को हीट वेव की स्थिति में सुरक्षित रखने के पुख्ता इंतजाम हों। गोशालाओं में पशुधन की चारे और पानी की उचित व्यवस्था हो।

रोस्‍टर के आधार हो पेयजल की आपूर्ति

सीएम ने कहा कि शहरों में पेयजल की आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए। सभी हैंडपम्प चालू हालत में होने चाहिए। इसके साथ ही ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का सुचारू संचालन किया जाए। सीएम ने कहा कि गोवंश, श्वान आदि के लिए भी सार्वजनिक स्थानों पर पानी और छाया की व्यवस्था की जानी चाहिए। पक्षियों के लिए छोटे बर्तनों में पानी और दाना रखने के लिए आम जन को जागरूक करना चाहिए।

बिजली कटौती बंद करने का निर्देश

सीएम ने कहा कि इस समय तेज गर्मी और लू का मौसम चल रहा है। ऐसे में गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए। जरूरत पड़े तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें। ट्रांसफार्मर जलने या तार गिरने जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button