कानपुर देहात

जिले के 18 मण्डलों में कल्याण सिंह जी को दी गई श्रद्धांजलि, भाजपाईयों ने की उनके योगदान की चर्चा

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी को आज जनपद में भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। यह कार्यक्रम पार्टी ने जनपद के सभी 18 मण्डलों में आयोजित किये।

अकबरपुर,सुशील त्रिवेदी :  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी को आज जनपद में भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। यह कार्यक्रम पार्टी ने जनपद के सभी 18 मण्डलों में आयोजित किये। इस संबंध में मीडिया प्रभारी विकास मिश्रा ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह की श्रद्धांजलि कानपुर देहात के जिले के सभी 18 मंडलों में मनाई गई श्रद्धेय कल्याण सिंह को पुष्प अर्पित कर उनके द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला गया अकबरपुर में श्रद्धांजलि सभा के दौरान जिला अध्यक्ष अविनाश सिंह चौहान ने बाबूजी को याद करते हुए कहा बाबूजी के अंदर देश प्रेम कूट कूट कर भरा था उन्होंने देश के लिए साल 1975 में देश आपातकाल के दौरान कांग्रेस सरकार का जमकर विरोध किया उनको गिरफ्तार किया गया.
   21 महीने जेल में बिताए।जेल से वापस लौटने के बाद वो कांग्रेस को जवाब देने के लिए राजनीति में सक्र‍िय हो गए फिर राजनीति में उनका नाम कुछ ऐसा चमका कि वो यूपी के मुख्यमंत्री  बने उत्तर प्रदेश में बाबरी मस्जिद विध्वंश के दौर में वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे ।इस घटना के बाद प्रदेश के बिगड़े हालातों में न सिर्फ उन्होंने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया। साथ ही  इस  घटना की नैतिक जिम्मेदारी भी खुद ली थी। मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने पुलिस अधिकारियों को अयोध्या पहुंचे कारसेवकों पर किसी भी हाल में गोली चलाने की इजाजत नहीं दी थी। इस दौरान ज्योत्सना कटियार शिव विलास मिश्रा अनीता सचान अमित राजपूत बीटू द्विवेदी आदि रहे।
कुंदन लाल महाविद्यालय में कल्याण सिंह जी को श्रद्धांजलि दी गई जिला पंचायत  चुनाव संयोजक डॉ सतीश शुक्ला ने अपने वक्तव्य में कहा 1991 में कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने थे।बाबरी विध्वंश के अलावा वो एक और वजह से याद करते है वो था नकल अध्यादेश उस दौरान कल्याण सिंह मुख्यमंत्री थे और राजनाथ सिंह शिक्षा मंत्री, बोर्ड परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने वालों को जेल भेजने के इस कानून ने कल्याण को बोल्ड एडमिनिस्ट्रेटर बना दिया। यूपी में किताब रख के चीटिंग करने वालों के लिए ये काल बन गया था। लेकिन साथ ही वो बच्चे भी थर्राते थे बाबू जी ने उत्तर प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्तम बनाने के लिए नकल अध्यादेश लाए थे ताकि उत्तर प्रदेश से अधिक से अधिक बच्चे सर्वोच्च पद पर पहुंच सके जिला महामंत्री बबलू शुक्ला ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा बाबूजी समाज को एक सूत्र में रखकर अंतिम पायदान के विकास के लिए तत्पर रहते थे बाबू जी का निधन भारतीय जनता पार्टी की बहुत बड़ी क्षति है ।
इस दौरान राम राज कुशवाहा जिला मीडिया प्रभारी विकास मिश्रा धर्मेंद्र कुशवाहा आदि रहे.  इसके अलावा अन्य मंडलों से श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया गजनेर से बबलू कटियार मैथा से कल्पना सक्सेना मुक्तानगर से स्वतंत्र पासवान पुखरायां से सौरभ मिश्रा अमरौधा से फूलचंद कठेरिया बरौर से डिंपल सचान राजपुर से अंशु तिवारी सिकंदरा से महेश सिंह चौहान संदलपुर से अनुज कटियार डेरापुर से अवधेश कमल झींझक से पूनम संखवार रसूलाबाद से शारदा संखवार कहींजरी से शिवपाल सिंह तीस्ती से के पी सिंह सिठमरा से रामजी गुप्ता रूरा से शिवपाल सिंह ने श्रद्धांजलि देकर स्वर्गीय कल्याण सिंह जी को याद किया।
Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button