उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

जिन स्कूलों में है कमी, उन्हीं में होगी नए शिक्षकों की तैनाती

परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या से विभाग को जल्द राहत मिलने वाली है। विभाग के अनुसार दूसरे जिलों से आने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग कर ग्रामीण और नगर क्षेत्र के स्कूलों में तैनात किया जाएगा।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या से विभाग को जल्द राहत मिलने वाली है। विभाग के अनुसार दूसरे जिलों से आने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग कर ग्रामीण और नगर क्षेत्र के स्कूलों में तैनात किया जाएगा।

इस प्रक्रिया के तहत इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षण व्यवस्था प्रभावित हो रहा है वहां इन शिक्षकों को प्राथमिकता से तैनात किया जाएगा। इस बार अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत जनपद में 203 शिक्षक दूसरे जनपदों से आ रहे हैं जबकि यहां से 63 शिक्षक दूसरे जनपदों में जा रहे हैं। जनपद में 140 नए शिक्षकों के बढ़ने से शिक्षण कार्य में सुधार होगा। अभी तक जनपद से स्थानांतरित शिक्षकों को कार्यमुक्त और आने वाले शिक्षकों को ज्वाइन कराने की प्रकिया पर कार्य चल रहा है।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक आगामी 3 जुलाई को स्कूल खुलने तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिले में 1926 परिषदीय विद्यालयों में करीब 5700 प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापकों के पद स्वीकृत हैं। इसके सापेक्ष जनपद में करीब 5500 प्रधानाध्यापक और शिक्षकों की तैनाती हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button