उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

दो दिनों के अंदर प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूलों को करना होगा यह काम, नहीं तो रद्द हो जायेगी मान्यता 

यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग को लेकर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधक प्रधानाचार्य लापरवाह बने हुए हैं। बीएसए द्वारा कई बार चेतावनी देने के बाद भी अभी तक जिले के 123 मान्यता प्राप्त विद्यालयों ने छात्र प्रोफाइल का कार्य पूर्ण नहीं किया है।

Story Highlights
  • यू डायस पर विद्यार्थी प्रोफाइल न भरने वाले प्रमुखों पर विभाग सख्त 
राजेश कटियार, कानपुर देहात। यू-डायस पोर्टल पर डाटा फीडिंग को लेकर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधक प्रधानाचार्य लापरवाह बने हुए हैं। बीएसए द्वारा कई बार चेतावनी देने के बाद भी अभी तक जिले के 123 मान्यता प्राप्त विद्यालयों ने छात्र प्रोफाइल का कार्य पूर्ण नहीं किया है। इसको गंभीरता से लेते हुए बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने दो दिवस में कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है।
जनपद के कई स्कूल यू डायस पर स्टूडेंट की प्रोफाइल अपलोड करने में लापरवाही बरत रहे हैं। जानकारों की मानें तो लापरवाही करने वाले स्कूल और स्टूडेंट को यू डायस अपलोड होने वाली प्रोफाइल में कोई भी गलती होने पर पूरे साल शिक्षा विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे। प्रोफाइल अपलोड करने में लेटलतीफी पर 123 स्कूलों को नोटिस भेजा गया है।
बीएसए ने भेजा नोटिस-
लापरवाही करने वाले मान्यता प्राप्त स्कूलों को ये भी चेतावनी दी है कि लेट करने वाले स्कूलों की मान्यता भी रद्द की जा सकती है। दो दिवस के अंदर हर हाल में सभी स्कूलों को नर्सरी से 12वीं तक के स्टूडेंट की प्रोफाइल अपलोड करने का समय दिया गया है। अगर यह कार्य उनके द्वारा पूर्ण नहीं किया गया तो जो अन्य डाटा उन स्कूलों द्वारा पोर्टल पर भरा गया है जोकि पेंडिंग दिखा रहा है वह भी स्वत: ही गायब हो जायेगा। अत: मान्यता प्राप्त स्कूल संचालकों को स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेशन का कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करना होगा।
ईएमआईएस राजीव कुमार ने बताया कि बीएसए ने निर्देश दिया है कि सभी स्कूल शत-प्रतिशत डाटा शीघ्र ही अपलोड कर दें। अन्यथा मान्यता प्राप्त स्कूलों की मान्यता समाप्त करने के साथ ही यू-डायस कोड भी बंद कर दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि यू-डायस पोर्टल पर स्टूडेंट प्रोफाइल का शत-प्रतिशत फीडिंग का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसे भरने में जो भी लापरवाही करेगा कार्यवाही की जाएगी। सभी खंड शिक्षाधिकारी इसे दो दिवस में पूरा कराएं। कार्य पूर्ण न होने पर सम्बंधित विद्यालयों के प्रधान प्रमुखों पर कार्यवाही की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button