कलाकारबॉलीवुडमनोरंजन

मेरे पास इतना पैसा नहीं होता था जिससे मैं कोई एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर पाता : अंकित सैन

मैंने एक्टिंग की दुनिया में 2016 के अंदर कदम रखा जब मैं बड़े कलाकारों को देखता था तो मुझे लगता था कि इन में ऐसा क्या है जो मुझ में नहीं मुझे भी इनका जैसा बनना है और अपनी कला से लोगों का दिल जीतना है। मुझे बचपन से ही कुछ अलग करने का शौक था और मेरी रुचि थिएटर से जुड़ती गई।

Story Highlights
  • इंटरव्यू: एक्टर अंकित सेन की रंगमंच से सिनेमा तक की यात्रा
  • कपिल शर्मा शो से मिली पहचान, अब अंकित बन गया है बालीवुड की शान  

प्रश्न -1. आपने एक्टिंग की दुनिया में कैसे कदम रखा?

उत्तर – मैंने एक्टिंग की दुनिया में 2016 के अंदर कदम रखा जब मैं बड़े कलाकारों को देखता था तो मुझे लगता था कि इन में ऐसा क्या है जो मुझ में नहीं मुझे भी इनका जैसा बनना है और अपनी कला से लोगों का दिल जीतना है। मुझे बचपन से ही कुछ अलग करने का शौक था और मेरी रुचि थिएटर से जुड़ती गई।


प्रश्न -2. आपका प्रिय अभिनय स्टाइल क्या है और किस कलाकार से प्रेरित हुए हैं?

उत्तर – मुझे हर तरह के अभिनय करना पसंद है वह अभिनय जिसमें कुछ खास बात हो और मैंने अपना मेंटर इरफान खान साहब को माना है उनसे मैंने जितना भी सीखा शायद ही किसी से सीखा है। उनकी आंखों के अंदर और उनकी कला के अंदर जो बात है वह बॉलीवुड के किसी भी कलाकार के अंदर नहीं दिखती और मुझे उनकी इसी कला से बहुत कुछ सीखने को मिलता है आज भी मैं बहुत बार उनकी पुरानी फिल्में और पुराने डायलॉग देखता हूं।


प्रश्न -3. एक्टिंग के लिए आपने किन-किन कोर्सों या ट्रेनिंग का साथ लिया है?

उत्तर – एक्टिंग के लिए मैंने कोई भी कोर्स नहीं किया क्योंकि मेरे पास इतना पैसा नहीं होता था जिससे मैं कोई एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर पाऊं मैंने मेरी लाइफ में जो भी सीखा मेरी मेहनत और मेरे ऑब्जर्वेशन से सीखा है मैं लोगों को देखता गया और उनसे कुछ ना कुछ सीखता गया।


प्रश्न -4. अपने करियर के सबसे यादगार प्रस्तुति और मौके कौन से हैं?

उत्तर – मेरे करियर में सबसे महत्वपूर्ण अभिनय जो कि मैंने सोनी टीवी के लिए क्राइम पेट्रोल द कपिल शर्मा शो और हाल ही में एक बॉलीवुड फिल्म जोकि बॉलीवुड के बड़े और मशहूर अभिनेता के साथ करी है जो बहुत जल्दी सिनेमाघरों में दिखाई देगी।


प्रश्न -5. एक्टिंग के अलावा, आपकी अन्य रुचियां और पसंदीदा शौक क्या हैं?

उत्तर – एक्टिंग के अलावा मुझे गोल्फ़ और क्रिकेट स्पोर्ट्स बहुत पसंद है।


प्रश्न -6. एक्टिंग में सबसे बड़ी चुनौती क्या है जिससे आपने सीखा है?

उत्तर – अभिनय की दुनिया में सबसे बड़ी चुनौती उसका धैर्य होता है क्योंकि धैर्य एक ऐसी चीज है जो बहुत कम लोग रख पाते हैं आज भी मुंबई में जो भी लोग अपने घर वापस चले जाते हैं वह सिर्फ एक कमी के कारण उनके पास धैर्य नहीं है और दूसरी सबसे बड़ी चुनौती यह है की अगर आपके पास फिल्म इंडस्ट्री के अंदर financial support नहीं है तो आपको बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


प्रश्न -7. अगर आपको एक विशेष चरित्र या रोल का भूमिका दिया जाए, तो आप उसे कैसे निभाएंगे?

उत्तर – यदि मुझे किसी भी निर्देशक द्वारा एक विशेष भूमिका निभाने अवसर मिले तो मैं सबसे पहले उस चरित्र को समझूंगा जो मुझे डायरेक्टर द्वारा दिया गया है क्योंकि अभिनय करने से पहले हमें यह जानना बहुत आवश्यक है कि हमें किस तरह का चरित्र दिया जा रहा है यदि हम चरित्र के अनुसार अभिनय नहीं करते हैं तो हमारे अभिनय में बहुत सारी कमियां नजर आती है। नए अभिनय को करने से पहले उसके बारे में समझना बहुत जरूरी है कि उस अभिनय की सच्चाई क्या है वह अभिनय क्यों किया जा रहा है उसके पीछे का कारण क्या है और उस चरित्र का प्रारूप क्या है।


प्रश्न -8. आपके अभिनय करियर में एक ऐसा काम जिसके लिए आप गर्व करते हैं और एक ऐसा काम जिसे आप फिर से करना चाहेंगे?

उत्तर – वैसे तो मेरे अभिनय के जीवन काल में बहुत से चरित्र किए हैं लेकिन मुझे अगर मौका मिले तो मैं पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में जरूर काम करना चाहूंगा क्योंकि पंजाबी इंडस्ट्री से मेरे दिल का संबंध कुछ ज्यादा खास रहा है।


प्रश्न -9. किसी फिल्म या प्रोजेक्ट के लिए तैयार होने में आपके लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत पड़ी?

उत्तर – किसी भी प्रोजेक्ट या फिल्म को करने के लिए हमें हर तरह की विशेष तैयारी की जरूरत होती है जैसे कि जो भी अभिनय हम करने जा रहे हैं उसकी छवि निरंतर हमारे दिमाग में अंकित रहनी चाहिए तभी हम उस चरित्र को अच्छे तरीके से निभा पाएंगे।

प्रश्न -10. आपके अनुभव से आपको लगता है कि एक्टिंग में सफल होने के लिए कौन-कौन से गुण या कौशल आवश्यक होते हैं?

उत्तर – एक्टिंग में सफल होने के लिए सबसे बड़ा गुण और कौशल यह है कि आप की एक्टिंग कम या ज्यादा हो सकती है लेकिन आप इंसान एकदम अच्छे होने चाहिए एक्टिंग लाइन में हमें सबसे महत्वपूर्ण जो लगता है वह है हमारा आपसी संबंध और हमारी निपुण कला।

 

 

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button