कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निराश्रित विचरण कर रहे गोवंशों को गौशालाओं में करें संरक्षित, चारागाह की भूमि पर उगे नेपियर घास: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में एवं मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की उपस्थिति में सीएम दर्पण पोर्टल पर विभिन्न विभागों की चल रही फ्लैगशिप योजनाओं के अद्यतन प्रगति की समीक्षा मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में की गई।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने की सीएम दर्पण पोर्टल पर विभिन्न विभागों की चल रही फ्लैगशिप योजनाओं के अद्यतन प्रगति की समीक्षा, दिये निर्देश
  • लगाए गए पौधों की शत प्रतिशत संबंधित विभाग करें जियो टैगिंग
कानपुर देहात : जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में एवं मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की उपस्थिति में सीएम दर्पण पोर्टल पर विभिन्न विभागों की चल रही फ्लैगशिप योजनाओं के अद्यतन प्रगति की समीक्षा मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिन विभागों की फ्लैगशिप योजनाओं में प्रदर्शन सी एवं डी क्षेणी में है, उन विभागों से प्रदर्शन संतोषजनक न होने का स्पष्टीकरण लिया गया। जिलाधिकारी ने कहा मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल पर चल रही फ्लैगशिप योजनाओ में कोई लापरवाही न बरती जाए, सही आंकड़े, नियत समय पर पोर्टल में अपलोड किए जाएं, जिससे रैंकिंग में सुधार हो सके, आने वाले माह में कोई भी विभाग सी एवं डी कैटेगरी में नहीं होना चाहिए।उन्होंने कहा कि जिन विभागों को आंकड़ों से संबंधित कोई समस्या है वह अपने-अपने निदेशालय से संपर्क कर आंकड़ों को दुरुस्त कराये, सभी विभाग परिष्कृत आंकड़े, नियत तिथि तक अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराये। उन्होंने सभी विभागों से आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण पर विशेष ध्यान दे, किसी विभाग से संबंधित कोई भी शिकायत डिफॉल्टर श्रेणी में नहीं जाना चाहिए, आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का केवल निस्तारण न कराया जाए ,बल्कि निस्तारण उपरांत शिकायतकर्ता की संतुष्टि का भी फीडबैक लिया जाय, आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायत का गुणवत्तापूर्ण एवं संतुष्टि परक निस्तारण होना चाहिए।

तदोपरांत मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जनपद में निराश्रित गौवंशो को संरक्षित करने के लिए बनाए जा रहे गौ आश्रय स्थलों व नेपियर घास के लिए भूमि आवंटन की समीक्षा की गई, समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन ब्लॉकों में नए गौआश्रय स्थल चिन्हित किए जाने हैं, उनके चिन्हाकन का कार्य तत्काल पूर्ण कर लिया जाए, सभी गौआश्रय स्थलों के आसपास नेपियर घास उगाने हेतु स्थलों का चयन कर, उसमें नेपियर घास उगाई जाए। इसके अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जितने भी निराश्रित गोवंश सड़कों या खेतों में विचरण कर रहे हैं उन्हें तत्काल संरक्षित करने की कार्यवाही पूर्ण की जाए, आने वाले सप्ताह में यदि किसी क्षेत्र में गोवंश विचरण करते हुए पाए जाते हैं, तो संबंधित क्षेत्र के नोडल अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी।उन्होंने सभी गौशाला में संरक्षित मवेशियों के भरण पोषण हेतु सभी सुविधाएं दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने विगत दिनों में हुए वृक्षारोपण की समीक्षा की, जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने लगाए गए पौधों एवं सुरक्षित पौधों की एक रिपोर्ट तैयार कर ले, साथ ही जिन विभागों ने अभी तक लगाए गए पौधों की जियो टैगिंग नहीं की है, वह शीघ्र इस कार्य को पूर्ण कर ले, जिन विभागों को जिओ टैगिंग से संबंधित कोई समस्या हो रही हो, वे विभाग डीएफओ कार्यालय से मदद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो पौधे नष्ट हो गए हैं उन पौधों के स्थान पर नए पौधे रोपित किए जाएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जेपी गुप्ता, जिला विकास अधिकारी आदि संबंधित विभागों के आधिकारी गण उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button