कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों में होगी शिक्षक अभिभावक मीटिंग

सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले में सुविधाएं देने के उद्देश्य से अब बेसिक शिक्षा विभाग इन सरकारी स्कूलों में पैरेंट टीचर्स मीटिंग करवा रहा है। इस पीटीएम में बच्चों के माता-पिता को बुलाकर उनसे सुझाव मांगे जा रहे हैं।

लखनऊ / कानपुर देहात। सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले में सुविधाएं देने के उद्देश्य से अब बेसिक शिक्षा विभाग इन सरकारी स्कूलों में पैरेंट टीचर्स मीटिंग करवा रहा है। इस पीटीएम में बच्चों के माता-पिता को बुलाकर उनसे सुझाव मांगे जा रहे हैं। जिससे सरकारी स्कूलों को और बेहतर बनाया जा सके। इस मीटिंग को सफल बनाने के लिए सारे प्रबंध स्कूल प्रमुखों की तरफ से सुनिश्चित किए जायेंगे।

प्रत्येक माह आयोजित की जाने वाली पीटीएम में निम्नलिखित बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिये जाये-

विद्यालय में प्रत्येक कक्षा की प्रथक से बैठक का आयोजन किया जाये तथा कक्षावार नियुक्त कक्षाध्यापक द्वारा पीटीएम में बच्चों के अधिगम स्तर, कक्षा में व्यवहार, नियमित उपस्थिति एवं अन्य क्रियाकलापों की जानकारी सम्बन्धित अभिभावक को प्रथक प्रथक दी जाये। पीटीएम में सभी शिक्षकों द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि ऐसा कोई वार्तालाप / जानकारी अध्या गतिविधि संचालित न की जाये जिससे बच्चे अथवा उनके अभिभावक हतोत्साहित हों।

बैठक में शिक्षक एवं अभिभावक बच्चों के भविष्य को लेकर उनके शैक्षणिक स्तर व गुणात्मक सुधार की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे। बैठक में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी अभिभावकों को दी जायेगी। प्रत्येक अभिभावक से एक-एक कर बच्चों की क्रिया कलापों की प्रगति एवं व्यवहार को उनके सम्मुख प्रस्तुत करेंगे। ग्रेडिंग रजिस्टर के द्वारा बच्चों की गत माह एवं वर्तमान माह का तुलनात्मक विवरण अभिभावकों के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे। बैठक में विद्यालय के समस्त शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये।कक्षावार आयोजित पीटीएम के अच्छे फोटोग्राफ्स विभागीय व्हाट्सऐप ग्रुप में शेयर करेंगे।

समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक समग्र शिक्षा एसआरजी एवं एआरपी पीटीएम बैठक में प्रतिभाग करना एवं बैठक के फोटो व्हाट्सऐप ग्रुप पर शेयर करना सुनिश्चित करेंगे। समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके विकासखण्ड के सभी विद्यालयों में एक ही दिवस में पीटीएम आयोजित की गई है। विद्यालयों में पीटीएम की बैठक साप्ताहिक आधार पर प्रत्येक शनिवार को आयोजित की जायेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button