कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पहेवा गांव में बुद्ध कथा स्थल पर तोड़फोड़, दो घायल जिला अस्पताल रेफर

साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव में नौ दिवसीय बुद्ध धम्म कथा आयोजन के बीच कथा के चौथे दिन सोमवार देर रात कुछ लोगों द्वारा कथा स्थल पर तोड़फोड़ की। इस दौरान साज सज्जा के लिए गए कारीगरों के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया। आयोजकों ने अज्ञात के खिलाफ शिकायत पत्र पुलिस को लिखकर दिया है।

Story Highlights
  • हमलावरो ने संत रविदास की मूर्ति को भी किया क्षतिग्रस्त

घाटमपुर कानपुर नगर। साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव में नौ दिवसीय बुद्ध धम्म कथा आयोजन के बीच कथा के चौथे दिन सोमवार देर रात कुछ लोगों द्वारा कथा स्थल पर तोड़फोड़ की। इस दौरान साज सज्जा के लिए गए कारीगरों के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया। आयोजकों ने अज्ञात के खिलाफ शिकायत पत्र पुलिस को लिखकर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए कई थानों की फोर्स मौके पर मौजूद है और अधिकारी लगातार घटना पर निगाह बनाए हुए हैं।

जानकारी के अनुसार साढ़ थाना क्षेत्र के भीतरगांव चौकी अंतर्गत पहेवा गांव में इन दिनों नौ दिवसीय बौद्ध धम्म कथा का आयोजन हो रहा है। ग्रामीण बताते हैं सोमवार देर रात तक कथा का आयोजन हुआ। 11.30 बजे के बाद प्रसाद वितरण के साथ ही चौथे दिन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। ग्रामीण कार्यक्रम स्थल से अपने-अपने घरों में चले गए। वहीं देर रात कुछ लोगों ने कथा स्थल पर हमला कर दिया। मौके पर मौजूद टेंट कर्मचारी एवं साउंड कर्मचारी ही मौजूद थे।

आरोप है कि 2 बजे कई कारों से पहुंचे कुछ लोगों ने कार्यक्रम स्थल पर फायरिंग एवं तोड़फोड़ शुरू कर दी। पंडाल के नीचे सो रहे साउंड मलिक पिंटू कुशवाहा निवासी देवरा एवं अन्य मौजूद लोगों ने विरोध किया तो हमलावरों ने हमला कर दिया। जिससे पिंटू का सर फट गया और एक गंभीर रूप से घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा। शोर सुनकर ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हुए तो अज्ञात हमलावर मौके से फरार हो गए। सूचना पर साढ़ थाना प्रभारी उच्च अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही मय फोर्स मौके पर पहुंचे और हंगामा कर रहे  ग्रामीणों को समझाया बुझाया। कुछ ही देर बाद अन्य कई थानों का पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया।

ग्रामीणों के अनुसार हमलावर तकरीबन आधा घंटा तक पंडाल मे हंगामा काटते रहे। इस दौरान हमलावरों ने टेंट के पर्दे, कुर्सियां और मौके पर रखी अंबेडकर, बुद्ध की तस्वीरों को भी फाड़ दिया,साथ ही संत रविदास की मूर्ति भी क्षतिग्रस्त कर दी। आधा घंटा हंगामा करने के बाद उपद्रवी कई राउंड फायरिंग करने के बाद धमकी देते हुए मौके से फरार हो गए। आयोजको  ने कुछ लोगो के नाम और अज्ञात के खिलाफ शिकायत पत्र पुलिस को लिख कर दिया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल एवं हमलावरों  की तलाश कर रही है गंभीरता को देखते हुए मौके पर कई थानों की फोर्स मौजूद है और उच्च अधिकारी भी हलात पर नजर बनाए हुए हैं।जॉइंट कमिश्नर कानपुर नगर आनंद प्रकाश ने बताया कि मामले को संज्ञान में लिया गया है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है,अन्य की तलाश की जा रही है।

गाँव में पुलिस एवं पीएसी की तैनाती की गई है। नई रविदास प्रतिमा की स्थापना की गई है। सभी सीनियर सिटीजन एवं जनप्रतिनिधियों की सहायता से मामले को नियंत्रित किया जा रहा है। जांच के साथ-साथ विधिक कार्रवाई प्रारंभ है। जॉइंट कमिश्नर ने बताया कि विपक्षी पक्ष द्वारा 16 तारीख को घाटमपुर उपजिलाधिकारी को दिए गए पत्र में पिछले साल की एक घटना का हवाला देते हुए इस वर्ष कार्यक्रम न कराये जाने की मांग की थी पर कार्यक्रम हुआ और पुलिस बल भी मौके मौजूद रहा पर पिछली साल के किए गए कृत इस बार दोहराए जाने के कोई भी साक्ष्य नहीं मिले हैं। हालांकि जांच जारी है जो भी दोषी है। उन पर नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button