कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बड़ी खबर- लोकसभा चुनाव के लिए 13 मार्च को हो सकता है तारीखों की ऐलान

देश में गर्मी की शुरुआत और राजनीतिक पारा चढने के बीच हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कब होगी ? चुनाव आयोग आम चुनाव से पहले की तैयारियों में जुटा है लेकिन माना जा रहा है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार चुनाव कार्यक्रम की घोषणा में करीब एक सप्ताह का विलंब हो सकता है।

कानपुर देहात। देश में गर्मी की शुरुआत और राजनीतिक पारा चढने के बीच हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कब होगी ? चुनाव आयोग आम चुनाव से पहले की तैयारियों में जुटा है लेकिन माना जा रहा है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार चुनाव कार्यक्रम की घोषणा में करीब एक सप्ताह का विलंब हो सकता है। चुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों व प्रशासन पर आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

आम चुनाव की तारीखों के ऐलान का वक्त नजदीक आ गया है। चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। इससे पहले चुनाव आयोग मार्च के पहले हफ्ते में जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकता है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के संवेदनशील बूथों की लिस्ट मांगी है। इस बार भी आम चुनाव 7-8 चरण में हो सकते हैं।

2019 में आम चुनाव का सात चरणों में मतदान हुआ था। 2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी। ईसीआई ने 11 अप्रैल 2019 से 19 मई 2019 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए थे। 23 मई को चुनाव के नतीजे आए थे। बीजेपी ने आम चुनाव में 303 सीटें जीतीं थीं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी। बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीती थीं। चुनाव आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि ईसीआई आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहा है। एक बार यह दौरे पूरे होने के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी। फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकारी अभी तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं उसके बाद वे उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। यह सभी दौरे 13 मार्च से पहले पूरे होने की उम्मीद है। पिछले कुछ महीनों में सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें जारी हैं। अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम के परिवहन, सुरक्षा बलों की जरूरत, सीमा पर सुरक्षा को लेकर योजना तैयार की जा रही है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button