कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में परिषदीय स्कूलों का दबदबा

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। इसमें जनपद ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। इस बार 141 बच्चों ने छात्रवृत्ति परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।

Story Highlights
  • बेसिक शिक्षा विभाग के प्रयासों से सुधरी स्थिति
  • 141 में करीब 105 बच्चें सरकारी स्कूलों के हुए सफल 

कानपुर देहात, अमन यात्रा : राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। इसमें जनपद ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। इस बार 141 बच्चों ने छात्रवृत्ति परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। बता दें नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को केन्द्र सरकार की ओर से कक्षा नौ से बारहवीं तक चार वर्ष तक अध्ययन करने पर हर साल 12000 हजार प्रति वर्ष छात्रवृति दी जाएगी। इस तरह चार साल में छात्रवृत्ति के हर विद्यार्थी को 48 हजार मिलेंगे। इस योजना में प्रदेश के करीब 5500 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे। जिले में इस छात्रवृत्ति योजना में 141 बच्चों का चयन हुआ है जिसमें अधिकांश बच्चे परिषदीय स्कूलों के हैं। जनपद में इसके लिए 1429 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें करीब 823 बच्चों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया था। इस योजना के तहत जनपद में 160 छात्रों को इसका लाभ दिया जाना था लेकिन पहले से कट ऑफ अंक निर्धारित होने की वजह से महज 141 छात्रों का चयन हुआ है। अनुसूचित वर्ग के छात्रों का कट ऑफ 32 फीसदी अंक व सामान्य और पिछड़ा वर्ग छात्रों का कट ऑफ 40 फीसदी अंक रखा गया था। इस परीक्षा में सबसे अधिक बच्चे परिषदीय स्कूलों के सफल हुए हैं। इस परीक्षा से ऐसा प्रतीत होता है कि परिषदीय स्कूलों के शैक्षिक स्तर में बेहतासा सुधार हुआ है।

मण्डल में राष्ट्रीय आय एवम योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना मे चयन की स्थिति-

औरैया- 147/147=100%

कन्नौज- 133/135=98.50%

इटावा- 148/161=91.92%

कानपुर देहात- 141/160=88.12%

कानपुर नगर- 255/331=77%

फर्रुखाबाद- 110/148=74.3%

 

जिले में चयनित बच्चों में झीझक विकासखण्ड के कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय खम्हैला संविलियन के 8 बच्चे देव कुमार, हर्षिता, शालू कुमार, हर्ष कुमार, वर्षा शर्मा, आलोक सिंह, प्रांशी, नाजिया सफल हुए हैं संदलपुर विकासखंड के संविलियन विद्यालय अकना से 4 बच्चे अर्जुन सिंह, कृष्णा शर्मा, वेदांश कुमार, अनमोल कुमार। राजपुर विकासखंड से उच्च प्राथमिक विद्यालय पिचौरा से दिव्या देवी, मैथा विकासखंड से उच्च प्राथमिक विद्यालय नेवादा बारा के छात्र सौरव राजपूत ने जनपद में संयुक्त रूप से प्रथम रैंक हासिल की है। अकबरपुर विकासखंड से उच्च प्राथमिक विद्यालय बरौला से ओम कश्यप, संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय शहबाजपुर तिगाई से प्रिया शर्मा, कंपोजिट यूपीएस बिवायन से अमरेंद्र सिंह, मनीष सिंह व उच्च प्राथमिक विद्यालय माती किशनपुर से नंदिनी, उच्च प्राथमिक विद्यालय कुठेरा से पलक। सरवनखेड़ा विकासखंड के कम्पोजिट विद्यालय स्योंदा से गार्गी, श्रेया शर्मा, ऋषभ कुमार, कंपोजिट विद्यालय गुजराईं से उत्कर्ष पाल, मुकेश कुमार संखवार, कंपोजिट विद्यालय भदेसा से ललित, उच्च प्राथमिक विद्यालय सूरजपुर से अर्जुन, उच्च प्राथमिक विद्यालय पेराजोर से अनन्या सिंह, उच्च प्राथमिक विद्यालय नंदपुर से श्रेया। डेरापुर विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय महोई से रोहिणी, प्रिंस, आर्यन, अंशू, विनय कुमार सफल हुए हैं रसूलाबाद विकासखंड से उच्च प्राथमिक विद्यालय बिल्हा से शिवा गौतम, उच्च प्राथमिक विद्यालय मलखानपुर से रिया व अर्जुन राठौर ने सफलता हासिल की है। इसी तरह अन्य सैकड़ों परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने उक्त परीक्षा में सफलता हासिल की है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि प्रतिभा ग्रामीण परिवेश में निवास करती है। गत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष राष्ट्रीय आय योग्यता आधारित परीक्षा में 141 बच्चों का चयन होना जनपद के लिए गर्व की बात है। इस कार्य को जनपद में प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए समस्त एआरपी, एसआरजी, डाइट मेंटर एवम सफल छात्रों के विद्यालयों के समस्त शिक्षक बधाई के पात्र हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button