अपना जनपदवाराणसी

चकिया को मिली बड़ी उपलब्धिः इस गांव में प्रदेश की दूसरी पीएसी रिजर्व बटालियान होगी स्थापित, 62 किसान सहमत, लगभग 50 करोड़…….प्रशासन की कार्यवाई तेज…..

बड़ी उपलब्धिः पीएसी की रिजर्व बटालियन की होगी स्थापना

-शासन से धन का आवंटन होते ही शुरु होगी रजिस्ट्री

-चकिया के पचफेडियां गांव में बनेगी पीएसी की रिजर्व बटालियन

-स्थानीय तहसील प्रशासन जल्द ही शासन को भेजेगा रिपोर्ट

चंदौली। चकिया क्षेत्र को दूसरी बड़ी उपलब्धि मिलने जा रही है। वह बड़ी उपलब्धि पीएसी की रिजर्व बटालियन है। इसके पहले चकिया क्षेत्र को सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर की उपलब्धि मिली थी जो आज अपना भव्य रूप ले चुका है। पचफेडियां गांव में पीएसी की रिजर्व बटालियन खोले जाने की शासन की मंशा बन चुकी है। जिसके लिए स्थानी प्रशासन भी कागजी कार्रवाई में पूरी तरह लग चुका है।

स्थानीय विकास खंड अंतर्गत पचफेडियां गांव में 32 हेक्टेयर भूमि में पीएसी की रिजर्व बटालियन खोले जाने का प्लान तैयार हो चुका है। प्लान को अंतिम रूप देने में शासन से लेकर जिला प्रशासन व स्थानीय तहसील प्रशासन भी पूरी तरह जुट चुका है। बतादें कि पचफेडियां गांव में 32 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण विभाग करायेगा। जिसमें 62 गांव के किसानों से पीएसी की रिजर्व बटालियन जमीन लेकर अपनी बटालियन खुलेगी। प्रदेश की दूसरी पीएसी रिजर्व बटालियन का स्थापना पचफेडियां गांव में होगा। पीएसी की रिजर्व पहली बटालियन सोनभद्र के बहुअरा में सन 2006 में स्थापित हुई थी। 62 किसानों की भूमि अधिग्रहण करने के लिए शासन द्वारा प्लान को तैयार करते हुए अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है। वही किसान भी अपनी जमीन देने के लिए सहमति बना चुके हैं। स्थानीय प्रशासन 62 किसानों से सहमति पत्र भी ले चुका है। वही 29 हेक्टेयर किसानों से भूमि ली जाएगी। स्थानीय तहसील प्रशासन मूल्यांकन कर रिपोर्ट शासन को भेजेगी। जिसके बाद शासन द्वारा बजट आते ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वही अनुमानित लगभग 50 करोड़ के आसपास भूमि की रजिस्ट्री कराने में आ सकता है। इसकी रिपोर्ट इसी सप्ताह में शासन को स्थानीय प्रशासन द्वारा भेज दिया जाएगा।

पीएसी 36 वी वाहिनी रामनगर वाराणसी के कमांडेंट अनिल कुमार पांडेय ने बताया कि पचफेडियां गांव में जाकर हमारी टीम सर्वे कर चुकी है। जिसकी रिपोर्ट भी आगे के आलाधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है। जैसे ही आगे आदेश मिलेगा वैसे ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम ज्वाला प्रसाद ने बताया की पचफेडियां गांव में पीएससी की रिजर्व बटालियन खुलने वाली है। जिसमें 32 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कराया जाएगा। 62 किसान अपनी भूमि देने के लिए सहमत हैं। इन किसानों से तहसील प्रशासन सहमति पत्र भी ले चुका है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही रिपोर्ट तैयार कर इसी सप्ताह में शासन को भेज दिया जाएगा। जैसे ही शासन द्वारा धन का आवंटन होगा वैसे ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

चकिया को मिली दूसरी बड़ी उपलब्धि

चकिया क्षेत्र को सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर के बाद पीएसी की रिजर्व बटालियन की दूसरी बड़ी उपलब्धि मिल रही है। चकिया अब विकास की ओर प्रगति करता हुआ नजर आ रहा है। सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर व पीएसी की रिजर्व बटालियन होने से चकिया की आय दोगुनी होती हुई दिख रही है। वही इन दो बड़ी उपलब्धियों से स्थानी लोगों को स्वरोजगार सहित अन्य कार्यों के लिए अवसर मिलेंगे।

Print Friendly, PDF & Email

Related Articles

AD
Back to top button