कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

नोडल अधिकारी समय से करें निरीक्षण, लापरवाही पर होगी सख्त कार्यवाही : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में निराश्रित गोवंश संरक्षण/ गौशाला संचालन, गांव में चल रहे बी०एच०एन०डी० सत्र तथा सीएम डैशबोर्ड से संबंधित बिंदुओं पर नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंश संरक्षण/गौशाला संचालन, बी०एच०एन०डी० सत्र तथा सीएम डैशबोर्ड हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण की समीक्षा, दिये निर्देश
  • गौशालाओं में भूसा, हरा चारा, पानी आदि की उपलब्धता कराये सुनिश्चितः जिलाधिकारी

अमन यात्रा , कानपुर देहात : जिलाधिकारी आलोक सिंह की अध्यक्षता में निराश्रित गोवंश संरक्षण/ गौशाला संचालन, गांव में चल रहे बी०एच०एन०डी० सत्र तथा सीएम डैशबोर्ड से संबंधित बिंदुओं पर नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई। बैठक में सीएम डैशबोर्ड से सम्बन्धित बिन्दुओं पर अर्थ एवं सख्याधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि निरीक्षण के दौरान कुछ प्राथमिक विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य धीमा, मिड-डे-मील का समय से वितरण नही हो रहा हैं, वही कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार का वितरण नही किया जा रहा है तथा कुछ पंचायत सहायक/आशा द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग नही किया जा रहा है।

इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों से एक सप्ताह के भीतर उपर्युक्त कमियों को दूर करने के साथ ही आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। तत्पश्चात गौशाला निरीक्षण की समीक्षा की गयी, जिसमें मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन गौशालाओं में भूसा, हरा चारा, की उपलब्धता से सम्बन्धित शिकायत नोडल अधिकारियों द्वारा की गयी, उन गौशालाओं में भूसा व हरा चारा की उपलब्धता सुनिश्चित करा दी गयी है।

उन्होंने कहा कि निराश्रित घूम रहे गौवंशों को गौशालाओं में अवश्य संरक्षित करें। समीक्षा के दौरान यह तत्थ्य सामने आया कि कई नोडल अधिकारियों द्वारा निरीक्षण नही किया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अगली समीक्षा बैठक में नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा यदि समय पर निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध नही करायी जाती तो कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी अधिकारी झूठी रिपोर्ट या स्वयं न जाकर किसी दूसरे से निरीक्षण कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करते है तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। अन्त में जिलाधिकारी द्वारा बीएचएनडी सत्र का नोडल अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षण के सम्बन्ध में कहा गया कि सभी अधिकारी उपलब्ध कराये गये प्रोफार्मा पर सही रिपोर्ट भरकर सम्बन्धित विभाग को ससमय उपलब्ध करायें। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, उपायुक्त मनरेगा, पीडी, पशु चिकित्साधिकारी सहित लगाये गये नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button