उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

मोहम्मदपुर में फैली गंदगी से संक्रामक बीमारियों का फैलने का खतरा बढ़ा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वचछ भारत मिशन व संक्रामक रोगों से बचाओ की योजनाओं की हो रही अनदेखी एवं जमकर उड़ाई जा रही हैं धज्जियां। ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर में फैली गंदगी से संक्रामक बीमारियों का फैलने का खतरा बढ़ा । ब्लाक व जिले के अधिकारी मौन। कार्यरत सफाईकर्मी को नहीं उच्च अधिकारियों का भय। ग्रामीणों में जलभराव व गंदगी को लेकर पनप रहा रोष। ग्रामीणों का आरोप है कि महीनों हो गए सरकारी सफाईकर्मी ने गांव में कहीं भी सफाई नहीं की.

मलासा मोहम्मदपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वचछ भारत मिशन व संक्रामक रोगों से बचाओ की योजनाओं की हो रही अनदेखी एवं जमकर उड़ाई जा रही हैं धज्जियां। ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर में फैली गंदगी से संक्रामक बीमारियों का फैलने का खतरा बढ़ा । ब्लाक व जिले के अधिकारी मौन। कार्यरत सफाईकर्मी को नहीं उच्च अधिकारियों का भय। ग्रामीणों में जलभराव व गंदगी को लेकर पनप रहा रोष। ग्रामीणों का आरोप है कि महीनों हो गए सरकारी सफाईकर्मी ने गांव में कहीं भी सफाई नहीं की । वह गांव में आता ही नहीं है। जिसके चलते पूरे गांव में गंदगी फैली हुई है ।जो बारिश के कारण सड़ रही है । कूड़ा कचरा सड़ने के कारण गांव में संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है । बच्चों में संक्रामक बीमारियों का खतरा दिन पे दिन बढ़ता जा रहा है। मोहम्मदपुर के मिंटू यादव ने बताया कि बाजार में लगातार जलभराव रहता है। आज बाजार में भरा पानी बारिश का नहीं है । यह नालियों के जाम होने के कारण गांव के घरों से निकलने वाला रोज का पानी है ।जो महीनों से यहां भर रहा है । मोहम्मदपुर बाजार की टीनशेड गिर जाने के बाद बाजार मंगलवार व शुक्रवार को गंदगी भरी जगहों पर ही लग रही है ।

जिससे दुकानदारों को मजबूरी में कीचड़ में ही बैठना पड़ता है। ग्रामीणों एवं अन्य गांवों से आने वाले ग्राहकों को भी बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी मोहम्मद जावेद को ग्रामीणों ने कई बार सफाईकर्मी के न आने से गांव में फैल रही गंदगी के बारे में अवगत कराया था। लेकिन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी द्वारा सफाईकर्मी पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही की या नहीं की । जिसके कारण बारिश में पूरा गांव गंदगी से परेशान हो रहा है। जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है । जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है । मच्छरों के कारण संक्रामक बीमारियों का खतरा अत्यधिक बढ़ता जा रहा है। प्रधान पुत्र भूपेंद्र यादव ने बताया कि कई बार उच्च अधिकारियों को सफाईकर्मी के लगातार ग्राम पंचायत में न आने व उसके मनमाने रवैया एवं गांव में गंदगी बढ़ने जलभराव से उत्पन्न होने वाली संक्रामक बीमारियों के फैलने के खतरे के बारे में अवगत कराया गया है ।लेकिन आज तक सफाईकर्मी को लेकर उच्च अधिकारी व ब्लॉक स्तर पर सभी अधिकारी चुप्पी साधे हैं ।

किसी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। लोग मरे तो मरे बीमारी फैले तो फैले । उत्तर प्रदेश सरकार की स्वच्छता व स्वास्थ्य दोनों बड़ी योजनाओं की उडा़ई जा रही है धज्जियां। कहीं कोई सुनने वाला नहीं है । बकरीद के त्योहार को लेकर धार्मिक स्थलों पर भी किसी प्रकार की कोई सफाई नहीं दिखाई दी । भयंकर गर्मी व उमस से जहरीली गैस बन रही हैं । जिससे ग्रामीणों का जीना दुश्वार हो रहा है । ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर के विनोद गुप्ता , मिन्टू यादव की माताजी कपिल , भूपेंद्र यादव, कफील हुसैन, दिलनवाज बब्बू सोफा मेकर, सुधीर गुप्ता ने गांव को गंदगी से व गंदगी से होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए एवं जलभराव रोकने व गांव में नियमित सफाईकर्मी आकर सफाई करें ताकि बीमारियों से बचाव हो सके की मांग की है।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button