कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राज्यमंत्री की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल “गांव की समस्या गांव में समाधान” के 1 वर्ष पूरे होने पर  आयोजित हुई प्रेस वार्ता

शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में ग्राम चौपाल "गांव की समस्या गांव में समाधान" के 1 वर्ष पूरे होने पर माननीय राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला की अध्यक्षता  व  मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन की उपस्थिति में विकास भवन सभागार कक्ष में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया।

कानपुर देहात। शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में ग्राम चौपाल “गांव की समस्या गांव में समाधान” के 1 वर्ष पूरे होने पर माननीय राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला की अध्यक्षता  व  मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन की उपस्थिति में विकास भवन सभागार कक्ष में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया।  मंत्री जी द्वारा पत्रकार बंधुओ द्वारा उठाए गए सवालों का संतुष्टि परक जवाब दिया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शासन द्वारा 23 दिसंबर 2022 से ग्राम चौपाल के आयोजन का निर्णय लिया गया था, जिसके क्रम में प्रत्येक शुक्रवार को विकासखंड के दो ग्राम पंचायत में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की शिकायतों का निवारण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक 10 विकास खंडों में 860 ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया है  जिसके माध्यम से 1856 प्राप्त शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया जा चुका है। शिकायतें मुख्यतः आवास, शौचालय, किसान सम्मान निधि आदि विषयों से संबंधित रही। माननीय मंत्री जी द्वारा अच्छा कार्य करने वाले ब्लॉक प्रमुख,  ग्राम प्रधान, अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को सम्मानित भी किया। इसी मौके पर माननीय मंत्री जी द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाये गए स्टालों का फीता काटकर उद्घाटन कर स्टालों का अवलोकन किया गया।

मंत्री जी द्वारा समूह की महिलाओं के कार्यों की सराहना की गई, वहीं अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जोड़कर उन्हें रोजगारपरक, स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बनाया जाए, जिससे अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ सके। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एके सिंह, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, डीसी मनरेगा, पीडी, डीपीआरओ व  बड़ी संख्या में प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार आदि अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button