कानपुर

मरीजों की डबल सेंचुरी, गांवों में तेजी से पसार रहा पांव

जिले में डेंगू का कहर थम नहीं दिख रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में डेंगू पांव पसारता जा रहा है। जिले में डेंगू के मरीजों के आंकड़े ने दोहरा शतक लगा दिया है। सोमवार को पांच और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही आंकड़ा 201 पहुंच गया, जिसमें ग्रामीण अंचल के 164 और शहरी क्षेत्र के 37 मरीज हैं। सरकारी आंकड़े में डेंगू से एक भी मौत नहीं है। कुरसौली गांव में 13 मरीज दम तोड़ चुके हैं, उसमें से तीन मरीजों में निजी लैब में डेंगू की पुष्टि हुई थी।

कानपुर, अमन यात्रा । जिले में डेंगू का कहर थम नहीं दिख रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में डेंगू पांव पसारता जा रहा है। जिले में डेंगू के मरीजों के आंकड़े ने दोहरा शतक लगा दिया है। सोमवार को पांच और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही आंकड़ा 201 पहुंच गया, जिसमें ग्रामीण अंचल के 164 और शहरी क्षेत्र के 37 मरीज हैं। सरकारी आंकड़े में डेंगू से एक भी मौत नहीं है। कुरसौली गांव में 13 मरीज दम तोड़ चुके हैं, उसमें से तीन मरीजों में निजी लैब में डेंगू की पुष्टि हुई थी।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह के मुताबिक डेंगू के 169 मरीज इलाज के उपरांत स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में डेंगू के सक्रिय केस 32 हैं, उनका इलाज चल रहा है। कुरसौली गांव में अब तक 38 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है, उसमें से 33 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। उनका कहना है कि गांव में पहले जहां 60-70 मरीज सामने आ रहे थे। अब बुखार के 7-8 मरीज ही आ रहे हैं। मेडिकल टीम गांव में ही 24 घंटे कैंप कर रही है।

221 ग्रामीणों की होगी डेंगू जांच : सीएमओ के निर्देश पर ग्रामीण अंचल के 10 ब्लाक के गांवों में हेल्थ कैंप लगाकर पीडि़तों का चेकअप और जांच के लिए सैंपल लिए गए। जहां डेंगू के लक्षण वाले 221 ग्रामीणों का ब्लड सैंपल लिया गया है। सैंपल को जांच के लिए उर्सला और जीएसवीएम मेडिकल कालेज की लैब भेजा है। वहीं, 756 ग्रामीणों की मलेरिया की स्लाइड बनाई गई, जिसमें घाटमपुर के निगमा गांव में दो पाजिटिव मरीज मिले हैं।

कुरसौली के 47 घरों में मिला लार्वा : कुरसौली गांव के 47 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। उसे स्वास्थ्य कर्मचारियों ने नष्ट कराया है। घरों में एंटी लार्वा दवा का भी छिड़काव कराया है। जलभराव न होने देने के प्रति जागरूक भी किया।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button