कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

फरवरी माह के वेतन से होगी इनकम टैक्स कटौती

वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने सभी विकासखंडों के खंड शिक्षाधिकारियों को शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के आयकर गणना फॉर्म को प्राप्त कर उनके आयकर कटौती की सूची दिनांक 17 जनवरी से 4 फरवरी 2023 के मध्य उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे किंतु खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा अभी यह सूचना कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराई गई है जिसे देखते हुए लेखाधिकारी ने पुन: अनुस्मारक पत्र जारी किया है।

Story Highlights
  • खंड शिक्षा अधिकारी आयकर कटौती को मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करने में बरत रहे हैं ढिलाई
  • आयकर गणना फॉर्म जमा ना करने वाले शिक्षकों का रुक सकता है वेतन

अमन यात्रा, कानपुर देहात। वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने सभी विकासखंडों के खंड शिक्षाधिकारियों को शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के आयकर गणना फॉर्म को प्राप्त कर उनके आयकर कटौती की सूची दिनांक 17 जनवरी से 4 फरवरी 2023 के मध्य उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे किंतु खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा अभी यह सूचना कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराई गई है जिसे देखते हुए लेखाधिकारी ने पुन: अनुस्मारक पत्र जारी किया है। पत्र में लिखा है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की आयकर विवरणियों का सघन परीक्षणोंपरान्त आयकर कटौतियों को मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट कर स्वप्रमाणित प्रति दिनांक 6 फरवरी 2023 तक वित्त एवं लेखा कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। विकासखंड राजपुर द्वारा आयकर विवरणियों को उपलब्ध कराया जा चुका है।

जारी आदेश के अनुसार आयकर गणना फार्म जमा न करने वाले शिक्षकों का फरवरी माह का वेतन रोका जा सकता है। ऐसे शिक्षक जो अभी तक आयकर गणना फार्म जमा नहीं किए हैं वह तत्काल तीन प्रतियों में संबंधित कार्यालय में सभी दस्तावेज संलग्न कर जमा कर दें। खंड शिक्षा अधिकारियों को 8 फरवरी 2023 को सुबह 10 बजे तक प्रत्येक दशा में मानव संपदा पोर्टल पर आयकर कटौती अपडेट करते हुए अपने विकासखण्ड की आयकर विवरणियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

 

साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि उक्त आयकर कटौती अपडेट करते समय माह जनवरी 2023 के वेतन से आपको उपलब्ध कराई गई सूची के क्रम में जिन शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों की 30000 अग्रिम आयकर कटौती की गई है का विशेष संज्ञान लेते हुए आयकर आगणन एवं कटौती तदनुसार करना सुनिश्चित करें। यदि किसी स्थिति में आयकर विवरणियों को ससमय उपलब्ध न कराने से माह फरवरी 2023 का वेतन विलम्ब हुआ व शासकीय धन की हानि होती है तो आपकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी सुनिश्चित होगी। प्रकरण अति महत्वपूर्ण है अतः पूर्ण गम्भीरता के साथ इसे ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

 

बताते चलें कानपुर देहात में इनकम टैक्स दाखिल करने के लिए सबसे पहले वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया था लेकिन शिक्षकों ने इस कार्य में तेजी नहीं दिखाई जिस कारण से खंड शिक्षा अधिकारी भी अभी तक इस कार्य को पूर्ण नहीं कर सके हैं अगर फरवरी माह के वेतन निर्गमन में कोई बाधा आती है तो उसके लिए शिक्षक स्वयं उत्तरदाई हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button