Clickadu
बिजनेसआपकी बात

11वीं किश्त चाहिए, तो 31 मई 2022 से पहले पूरा कर लें ये जरुरी काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. अगर आप भी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है.

नयी दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. अगर आप भी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. अगर आप भी अपने हिस्से के पीएम किसान योजना के पैसे के आने का इंतजार कर रहे हैं  उससे पहले 31 मई 2022 तक ये जरुरी काम जरुर पूरा कर लें वरना आपके खाते में पीएम किसान योजना के पैसे नहीं आ पायेंगे.

इस सरकारी स्कीम का फायदा कई अपात्र लोग ले रहे थे, जिसकी वजह से सरकार ने सभी के लिए ई-केवाईसी जरूरी कर दी है. अगर आपने अब तक केवाईसी नहीं कराया है तो आपके खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा. बिना e-KYC के आपकी 11वीं किस्त अटक जाएगी. इसके लिए जरुरी है कि आपने केवाईसी करा लें. आप घर बैठे ही ऑनलाइन घर बैठकर ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

E-KYC कराने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
यह आप आपको दाएं साइड सबसे ऊपर कोने में E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा.
आपको इस E-KYC पर क्लिक करना है.
अब आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है.
इसके बाद में आपको इमेज कोड एंटर करके सर्ट बटन पर क्लिक करना है.
अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है.
इसके बाद में अगर आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा.
इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं.

आपको बता दें पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के लिए दिया जाता है. वहीं, दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. लेकिन इस बार पीएम किसान योजना की 11वीं किश्त के पैसे किसानों के खाते में अभी ट्रांसफर नहीं किए गए हैं जबकि अप्रेल के पहले हफ्ते में पैसे खाते में आ जाते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है. यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. यह किस्तें हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं.  केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है. 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया था. इसमें 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को कुल 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया था.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button