Clickadu
टिप्सबिजनेस

“आधार कार्ड” का गलत इस्तेमाल आपको बना सकता है कंगाल, लग सकता है इतने करोड़ का जुर्माना

देश में हर नागरिक के लिए आधार कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. नागरिक की पहचान के लिए सरकार ने कुछ डॉक्यूमेंट निर्धारित कर रखे हैं. उन्हीं में से एक हैं आधार कार्ड. आजकल के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड  सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है.

टिप्स :  देश में हर नागरिक के लिए आधार कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. नागरिक की पहचान के लिए सरकार ने कुछ डॉक्यूमेंट निर्धारित कर रखे हैं. उन्हीं में से एक हैं आधार कार्ड. आजकल के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड  सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र के रूप में ज्यादा यूज किया जाता है वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) के लिए किया जाता है.

पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) से संबंधित कोई काम रहें. आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल  से लेकर होटल की बुकिंग (Hotel Booking) तक, अस्पताल से लेकर यात्रा करने के दौरान तक हर जगह आईडी प्रूफ के रूप में होता है.

1 करोड़ तक का लग सकता है जुर्माना
आधार कार्ड को सरकार द्वारा निर्धारित संस्था जारी करती है. यूआईडीएआई  ने नागरिकों को चेतावनी दी है कि अगर कोई आधार का गलत इस्तेमाल करता है तो उसपर 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके लिए सरकार ने एक नोटिस भी जारी कर रखा है. इस नियम के अनुसार, आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर सरकार उस नागरिक को करीब 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है. इसके साथ ही यह जुर्माने की राशि यूआईडीएआई के फंड में जमा होगी.

आपको बता दें कि बैंक से लोन लेने से लेकर आईडी प्रूफ  तक हर जगह आधार का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बचने के लिए UIDAI ने निजता की रक्षा के लिए कानून नवंबर 2021 में लेकर आई थी जिसके अनुसार नियमों की अनदेखी करके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही आरोपी पर 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

इस कारण लिया गया फैसला
पिछले कुछ सालों में डिजिटलाइजेशन (Digitalisation) की गति बहुत तेजी से बढ़ी है. इस कारण साइबर अपराधों (Cyber Fraud) में भी कई गुना तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. इस अपराधों में आधार का भी कई बार गलत इस्तेमाल हुआ है. ऐसे में आधार कार्ड को सुरक्षित रखना और इसके गलत इस्तेमाल से बचने के लिए आधार संबंधित कुछ नियमों में बदलाव किया गया है. इसे ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया गया है.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button