Clickadu
टिप्सलाइफस्टाइल

आपको भी चाहिए मुफ्त राशन तो पूरा करें यह जरूरी काम, पढ़े फुल डिटेल

देश में सरकार जरूरतमंदों और कमजोर आर्थिक वर्ग (Financial Help) की मदद के लिए सरकार कई तरह के सोशल स्कीम्स (Social schemes by Government of India) चलाती है. इसमें लोगों को रोजगार देने से लेकर फ्री राशन स्कीम्स (Free Ration scheme) भी शामिल है. सरकार देश के एक बड़े वर्ग के लिए राशन कार्ड स्कीम (Ration Card Scheme) चलाती है.

नई दिल्ली,अमन यात्रा :  देश में सरकार जरूरतमंदों और कमजोर आर्थिक वर्ग (Financial Help) की मदद के लिए सरकार कई तरह के सोशल स्कीम्स (Social schemes by Government of India) चलाती है. इसमें लोगों को रोजगार देने से लेकर फ्री राशन स्कीम्स (Free Ration scheme) भी शामिल है. सरकार देश के एक बड़े वर्ग के लिए राशन कार्ड स्कीम (Ration Card Scheme) चलाती है. यह तो आप सब को पता ही है कि कोरोना काल में सरकार ने देश में करीब 80 करोड़ लोगों को इस राशन कार्ड की मदद से मुफ्त राशन दिया था. इसमें चावल, दाल और गेहूं शामिल था. लेकिन, इन सभी चीजों का लाभ उठाने के राशन कार्ड होना (Ration Card Importance) बहुत जरूरी है.

राशन कार्ड से केवल मुफ्त राशन कार्ड ही नहीं बल्कि यह पहचान पत्र के लिए बहुत काम आता है. राशन कार्ड का आईडी प्रूफ (Ration Card used as ID Proof) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसकी मदद से बैंक में खाता भी खुलवा सकते हैं. यह एक एड्रेस प्रूफ (Address Proof) के तौर पर यूज किया जाता है. तो चलिए हम आपको  राशन कार्ड बनवाने के पूरे प्रोसेस के बारे में बताते हैं-

इस तरह बनवाएं राशन कार्ड-

  • एड्रेस प्रूफ और सरकारी लाभ लेने के लिए आप राशन कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं. इस कार्ड का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इसके लिए आप अपने राज्य पोर्टल पर लॉगइन करें.
  • आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें.
  • इस फॉर्म को भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी आदि डिटेल्स भर दें.
  • राशन कार्ड बनवाने की फीस 5 से 45 रुपये का भुगतान करना होगा.
  • फॉर्म को ऑनलाइन जमा (Submit Ration Card Online) कर दें.
  • इसके बाद आपकी जानकारी का वेरिफिकेशन (Verification of Details) किया जाएगा. 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड (Ration Card) आपके पते जारी कर दिया जाएगा.
  • अब आप राशन कार्ड का लाभ (Benefits of Ration Card) उठा सकते हैं.
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button