Clickadu
टिप्सजरा हटकेटेक/ऑटो

सावधान! जानें यूट्यूब की वो गाइडलाइन्स, जिनके उल्लंघन पर ब्लॉक हो जाएगा चैनल

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसी को अपना चैनल बनाने की फ्री में सुविधा देता है. इस पर कोई भी अपने वीडियो अपलोड कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकता है, लेकिन इसकी भी गाइडलाइन्स हैं जैसे कि इसपर क्या अपलोड किया जा सकता है

नईदिल्ली,अमन यात्रा : यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो किसी को अपना चैनल बनाने की फ्री में सुविधा देता है. इस पर कोई भी अपने वीडियो अपलोड कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकता है, लेकिन इसकी भी गाइडलाइन्स हैं जैसे कि इसपर क्या अपलोड किया जा सकता है. मतलब किस तरह के वीडियो यूट्यूब पर डाले जा सकते हैं. अगर कोई यूट्यूब की गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता है तो यूट्यूब उस चैनल को बंद कर सकता है.

इन वजहों से बंद कर सकता है यूट्यूब आपका चैनल

  • किसी भी तरह के कॉन्टेंट में कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों या सेवा की शर्तों का बार-बार उल्लंघन करना (जैसे कि नफरत फैलाने, बुरा बर्ताव करने, और/या उत्पीड़न करने वाले वीडियो या कमेंट को बार-बार पोस्ट करना)
  • बुरे बर्ताव से जुड़ा कोई गंभीर मामला, जैसे कि कम उम्र के लोगों का शोषण करना, स्पैम या पोर्नोग्राफी का इस्तेमाल करना
  • चैनल या अकाउंट किसी पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए चलाए जा रहे हों (जैसे नफरत फैलाने वाली भाषा का इस्तेमाल करना, उत्पीड़न करना या किसी दूसरे के नाम पर काम करना)
  • अगर आप वीडियो में कॉपीराइट सामग्री का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आम तौर पर ऐसा करने से पहले आपको इसकी मंज़ूरी लेनी होगी. YouTube आपको ये अधिकार नहीं दे सकता. दूसरे का कंटेंट इस्तेमाल करने पर आपका चैनल यूट्यूब डिलीट कर सकता है.

YouTube पर कैसा व्यवहार करना है इसके लिए सामुदायिक दिशानिर्देश हैं. यदि आपका कंटेंट यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, तो आपके चैनल को एक स्ट्राइक जारी की जाएगी. कंटेंट को सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के अलावा अन्य कारणों से हटाया जा सकता है. उदाहरण के लिए, फर्स्ट पार्टी प्राइवेस कंपलेंट या न्यायालय आदेश. इन मामलों में, अपलोडर को स्ट्राइक नहीं मिलेगी.

जब कोई स्ट्राइक जारी की जाती है, तो आपको ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा. आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर नोटिफिकेशन के माध्यम से और अपने चैनल सेटिंग में आपको मैसेज भेजना भी सिलेक्ट सकते हैं. क्या कंटेंट हटाया गया. इसने किन पॉलिसी का उल्लंघन किया (उदाहरण के लिए उत्पीड़न या हिंसा). यह आपके चैनल को कैसे प्रभावित करता है. आप आगे क्या कर सकते हैं. अगर कंटेंट यूट्यूब कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है, तो यहां बताया गया है कि यह आपके चैनल को कैसे प्रभावित करती है.

यूट्यूब का साफ साफ कहना है कि, गलतियां होती हैं तो इसका मतलब यूट्यूब की नीतियों का उल्लंघन करना नहीं है. इसलिए पहला उल्लंघन आमतौर पर केवल एक चेतावनी है. ध्यान दें कि आपको सिर्फ एक बार चेतावनी दी जाएगी और यह चेतावनी आपके चैनल पर बनी रहेगी. अगली बार जब आपका कंटेंट समुदाय दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो आपको एक स्ट्राइक मिलेगी. कभी-कभी गंभीर दुरुपयोग के एक भी मामले के परिणामस्वरूप बिना किसी चेतावनी के चैनल को खत्म कर दिया जाएगा.

पहली स्ट्राइक
यदि यूट्यूब पाता है कि आपका कंटेंट दूसरी बार नीतियों का पालन नहीं कर रहा है, तो आपको एक स्ट्राइक प्राप्त होगी. इस स्ट्राइक का अर्थ है कि आपको 1 सप्ताह तक इन सभी चीजों को करने से रोक दिया जाएगा.

  • वीडियो, लाइव स्ट्रीम या स्टोरी अपलोड करने से
  • कस्टम थंबनेल या कम्यूनिटी पोस्ट बनाने से
  • प्लेलिस्ट में सहयोगी बनाने, एडिट करने या जोड़ने से रोकेगा
  • “Save” बटन का उपयोग करके वॉच पेज से प्लेलिस्ट एड और रिमूव करने से रोकेगा
  • अपने प्रीमियर के दौरान ट्रेलर दिखाने से रोकेगा
  • दर्शकों को लाइव स्ट्रीम से प्रीमियर पर भेजने या दर्शकों को प्रीमियर से लाइव स्ट्रीम में भेजने से रोकेगा.
  • एक सप्ताह बाद पूरे विशेषाधिकार अपने आप बहाल हो जाएंगे, लेकिन आपकी स्ट्राइक आपके चैनल पर 90 दिनों तक बनी रहेगी.

दूसरी स्ट्राइक
यदि आपको अपनी पहली स्ट्राइक की 90-दिन की अवधि के भीतर दूसरी स्ट्राइक मिलती है, तो आपको 2 सप्ताह तक कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यदि कोई और समस्या नहीं है, तो 2 सप्ताह के बाद पूरे विशेषाधिकार अपने आप बहाल हो जाएंगे. प्रत्येक स्ट्राइक जारी होने के 90 दिनों तक समाप्त नहीं होगी.

तीसरी स्ट्राइक
उसी 90-दिन की अवधि में तीन स्ट्राइक के बाद आपका चैनल YouTube से स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा. फिर से, प्रत्येक स्ट्राइक जारी होने के 90 दिनों तक समाप्त नहीं होगी. चैनल हटने के बाद फिर वह यूट्यूब पर दिखाई नहीं देगा.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button