Clickadu
जरा हटकेआपकी बात

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के डाउनलोड करें आधार कार्ड, जानें आसान तरीका

आज के समय आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. देश के लगभग हर नागरिक का आधार कार्ड बन चुका है. बिना आधार कार्ड के आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली : आज के समय आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. देश के लगभग हर नागरिक का आधार कार्ड बन चुका है. बिना आधार कार्ड के आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी है. वरना बाद में आपके सभी जरूरी काम अटक जाएंगे.

 

कई बार आधार कार्ड बनवाते वक्त अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाते है. ऐसे में बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था. इस परेशानी को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों की सुविधा के लिए बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है.

 

लेकिन, बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं रहती है कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें. आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने वाले हैं कि किस तरह बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

 

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें. यहां आप My Aadhaar के ऑप्शन को चुनें.इसके बाद PVC Card ऑप्शन का चुनाव करें. फिर आगे आपको 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा. अगर आप चाहें तो आधार नंबर के बजाए 16 नंबर का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी यहां दर्ज कर सकते हैं.

 

आगे आपको Captcha दर्ज करने को कहा जाएगा. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आप My Mobile No is not Registered ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद यहां आपसे आपका नंबर मांगा जाएगा जो रजिस्टर्ड नहीं हैं. इसके बाद आप उस नंबर को दर्ज कर दें.

 

आगे आपके द्वारा फिल किए गए नंबर पर OTP आएगा. इस नंबर को वेबसाइट पर दर्ज करें. आगे Terms and Condition पर क्लिक करें. इसके बाद Submit ऑप्शन को चुनें. इसके बाद आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा. यहां आप अपने आधार को प्रिव्यू करें. इसके बाद 50 रुपये का पेमेंट कर दें. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. आपका PVC कार्ड आपके घर के एड्रेस पर आसानी से पहुंच जायेगा .

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button