Clickadu
आपकी बात

अब “WhatsApp” से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत इन डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने की मिलेगी सुविधा, पढ़े डिटेल

लोगों को जल्द ही अपने पर्स में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत दूसरे आवश्यक डॉक्यूमेंट रखने से छुटकारा मिलने वाला है. अब लोग अब लोग व्‍हाट्सऐप की मदद से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्‍य डॉक्यूमेंट को डाउनलोड़ कर सकेंगे.

टिप्स :  लोगों को जल्द ही अपने पर्स में पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत दूसरे आवश्यक डॉक्यूमेंट रखने से छुटकारा मिलने वाला है. अब लोग अब लोग व्‍हाट्सऐप की मदद से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्‍य डॉक्यूमेंट को डाउनलोड़ कर सकेंगे. इलेक्टॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया है कि लोग अब डिजिलॉकर सेवा का इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे. इस सुविधा के बाद लोगों को पैन कॉर्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट की फिजिकल कॉपी हमेशा अपने साथ रखने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा.

सरकार ने व्‍हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क की सुविधा देकर लोगों को बड़ी राहत दी है. MyGov हेल्पडेस्क के जरिए अब डिजिलॉकर सेवाओं से लोगों को घर बैठे कई सुविधाएं मिलेगी. इसमें लोगों के डिजिलॉकर खाते को बनाना और उसे प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्किफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट डाइलोड करने समेत अन्य सुविधाएं व्हाट्अएप पर दी जाएंगी. ये सविधा मिलने के बाद कोई भी आवश्यक डॉक्यूमेंट तुरंत ही डाउनलोड किया जा सकेगा. इस सुविधा से लोगों का समय तो बचेगा ही इसके अलावा दस्तावेज को समय पर इस्तेमाल करने में भी सुविधा होगी.

इन दस्तावेजों को रख सकेंगे आप –

व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने की सुविधा मिलने के बाद इसके अंतर्गत लोग आसानी से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सीबीएसई दसवीं क्लास उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), दसवीं कक्षा की मार्कशीट, बारहवीं कक्षा की मार्कशीट, बीमा पॉलिसी दस्तावेज आदि दस्‍तावेजों को रख सकेंगे.

व्हाट्सएप पर ऐसे डाउनलोड करें अपने अहम् डॉक्यूमेंट-

इसके लिए सबसे पहले आपको +91 9013151515 नंबर पर Namaste या Hi या Digilocker लिखकर भेजना होगा.
इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि DigiLocker अकाउंट एक्सेस करना है या Cowin सर्विस
DigiLocker चुनने पर आपसे पूछा जाएगा कि अकाउंट है या नहीं.
अगर DigiLocker पर अकाउंट पहले से है तो अपना आधार नंबर दर्ज करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करें.
अब आपने जो भी डॉक्यूमेंट पहले से अपलोड किए गए हैं, उन्हें आप यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं.

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button