Clickadu
कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

25 सितंबर को कटियार मेडिकल स्टोर में मनाया जाएगा विश्व फार्मासिस्ट दिवस

हमें स्वस्थ रखने और विभिन्न बीमारियों को दूर करने में डॉक्टर्स के साथ-साथ फार्मासिस्ट का भी बड़ा रोल होता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए जितने जरूरी डॉक्टर हैं उतने ही जरूरी फार्मासिस्ट हैं स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की भागीदारी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे दवाइयों के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है।

Story Highlights
  • असहाय एवं गरीबों को वितरित की जाएंगी नि:शुल्क दवाइयां
  • 15 फीसदी छूट पर यहां हर समय मिलती हैं दवाइयां

कानपुर, अमन यात्रा  : हमें स्वस्थ रखने और विभिन्न बीमारियों को दूर करने में डॉक्टर्स के साथ-साथ फार्मासिस्ट का भी बड़ा रोल होता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए जितने जरूरी डॉक्टर हैं उतने ही जरूरी फार्मासिस्ट हैं स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की भागीदारी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे दवाइयों के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर साल 25 सितंबर को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन के नेतृत्व में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया के सभी फार्मासिस्टों के सराहनीय कार्यों के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करना है। साथ ही फार्मेसी क्षेत्र को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना है।

फार्मासिस्ट हमेशा लोगों के कल्याण लिए तत्पर रहते हैं। 2009 से ही प्रतिवर्ष 25 सितंबर को स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण भूमि‍का न‍िभाने वाले फार्मासिस्ट्स को समर्प‍ित यह दिन उन्हें सम्मान देने तथा उनके योगदानों को उजागर करने हेतु वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन द्वारा तुर्की में की गयी थी और इसके लिए 25 सितंबर की तारीख को इसलिए चुना गया था क्‍योंकि यह दिन 1912 में गठित अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन का स्‍थापना दिवस था। तभी से हर वर्ष इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन के मेंबर्स वि‍श्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेकर फार्मासिस्ट की एक्टिविटीज के बारे में अवेयरनेस बढ़ाते हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य-

दुनिया भर के फार्मेसिस्टों को स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदानों को रेखांकित करते हुए उन्हें सम्मान देना है। इसके साथ ही इस दिन को मनाने का मकसद फार्मेसी पेशे को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करना भी है। दुनिया भर के फार्मासिस्ट्स को समर्पित यह दिवस मनाकर हम उन सभी फार्मासिस्टों को यह सन्देश देते हैं कि वह हमारे लिए कितने जरूरी हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2022 की थीम-

हर साल यह दिवस एक खास थीम पर आधारित होता है जिसे अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन तय करता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय फार्मासिस्ट दिवस 2022 की थीम एक स्वस्थ दुनिया के लिए कार्य करने  में फार्मेसी एकजुट (फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फॉर अ हेलदीयर वर्ल्ड) है।

फार्मासिस्ट का महत्व-

फार्मासिस्ट ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसे दवाइयों के विषय में सम्पूर्ण ज्ञान होता है इन्हें दवा विशेषज्ञ भी माना जाता है। फार्मासिस्ट स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी है। आज हम स्वस्थ्य है इसके पीछे फार्मासिस्टों का भी अहम योगदान हैं। फार्मासिस्ट न केवल दवाइयों के बारे में सलाह देते हैं बल्कि इसके साथ-साथ वे दवाइयों का वितरित, टीकाकरण, फर्स्ट एड ट्रीटमेंट व स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं।साथ ही वे नई दवाओं का प्रशिक्षण, खोजें तथा रिसर्च भी करते हैं इसीलिए उन्हें दवा विशेषज्ञ (मेडिसिन एक्सपर्ट) भी माना जाता है। साथ ही कोई दवाई सुरक्षित और प्रभावकारी है या नहीं इसे सुनिश्चित करने का काम भी इन्हीं के कंधों पर होता है।इतना ही नहीं उन्हें हर तरह की दवाई के बारे में भी पता होता है। इसके साथ ही एक काबिल फार्मासिस्ट को यह भी पता होता है कि अलग-अलग दवाई एक दूसरे के साथ कैसे प्रतिक्रिया करती हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस कैसे मनाया जाता है-

इस अन्तर्राष्ट्रीय फार्मासिस्ट दिवस पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) के लोग भी बढ़चढ़ कर हि‍स्‍सा लेते है। पीसीआई के साथ-साथ देश के कई फार्मेसी कॉलेजों में भी वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे धूम धाम से सेलिब्रेट किया जाता है। कटियार मेडिकल स्टोर 35 एमआईजी जरौली फेस 2 बर्रा कानपुर 25 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय फार्मासिस्ट दिवस धूमधाम से मनाने जा रहा है। मेडिकल स्टोर के संचालक फार्मासिस्ट राजेश बाबू कटियार ने बताया कि दुनिया भर में स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे की कीमत एवं उनके योगदान को दर्शाने के लिए मना रहा हूं ताकि फार्मासिस्ट दिवस के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़े, फार्मासिस्ट की भूमिका की जानकारी एवं उनके महत्व की जानकारी मिले। यह दुनिया भर में सेहत में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जा रहा है। इस दिन हमारे यहां असहाय व गरीब मरीजों को नि:शुल्क दवाएं वितरित की जाएंगी। हमारे यहां हर समय 15 फीसदी छूट पर दबाएं मरीजों को प्रदान की जाती हैं।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button