उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी व सीडीओ सौम्या ने वृहद ऋण मेला के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं में लाभाथियों को वितरित किये ऋण चेक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का चौमुखी विकास हो रहा है, चूंकि विकास की नींव युवा से होकर गुजरती है, ऐसी स्थिति में युवाओं को सक्षम और सबल बनाना जरूरी है.

कानपुर देहात, अमन यात्रा : मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का चौमुखी विकास हो रहा है, चूंकि विकास की नींव युवा से होकर गुजरती है, ऐसी स्थिति में युवाओं को सक्षम और सबल बनाना जरूरी है, इसी के तहत आज लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में वृहद ऋण मेला के अन्तर्गत 1.90 लाख हस्तिशिल्पियों, कारीगरों एवं छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रू0 का ऋण वितरण किया गया। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार स्रजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा युवाओं को स्वरोजगारपरक बनाया जा रहा है। आज ही के दिन पाच कॉमन फैसेलिटी सेन्टरों का मुख्यमंत्री जी ने उद्घाटन किया, यह पांच स्थान है आगरा, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, आजमगढ़ और सिद्धार्थ नगर, यहां के संचालकों से मुख्यमंत्री जी ने लाइव बात की तथा उनके परिश्रम और उद्यम की प्रसंसा भी की। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सिद्धार्थनगर में पैदा हो रहे काला नमक चावल की विशेष रूप से प्रसंसा की। उन्होंने कहा कि यह चावल भगवान बुद्ध के समय से उत्पादित होता आ रहा है, साथ ही सभी प्रकार के न्यूट्रिशन से भरपूर है, उन्होंने आजमगढ़ के ब्लैक पॉटरी के उद्योग की भी चर्चा की जिसमें उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने दुनिया में इस उद्योग को लोक प्रिय बनाया, उन्होंने सीतापुर के दरी और आगरा के चर्म उद्योग इत्यादि की भी चर्चा की। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि 2017 के पहले जहां सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग उपेक्षित था, वही 2017 के बाद इसमें व्यापक रूप से इसमें कार्य हुआ है, कृषि के साथ-साथ अब परंपरागत उद्यम को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से हमनें एक वृहद कार्ययोजना बनाकर परम्परागत उद्यमों का हब बना दिया है, कृषि के बाद सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग ने अपना परिचय देकर यहां पर अत्यधिक मात्रा में रोजगार उत्पन्न किये है।

उद्यमियों ने स्वालम्बन का जो रास्ता चुना सरकार का उसे पूर्ण सहयोग मिला, हमारे नवजवान अब नौकरी देने वाले हो गये है, उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सरकार अब परिवार कार्ड जारी करने जा रही है, उन परिवारों की मैपिंग की जायेगी जहां पर कोई भी व्यक्ति रोजगार प्राप्त नही है, सरकार का उद्देश्य होगा कि हर परिवार को रोजगार अवश्य मिले, बैंकों को भी इससे जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से अवश्य अवगत होना चाहिए, सही और पात्र व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे यह भी जरूरी है।

कानपुर देहात जनपद में इस अवसर पर जिलाधिकारी नेहा जैन व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने कलेक्ट्रेट एनआईसी में एक जनपद एक उत्पाद वित पोषित योजना ओडीओपी के अन्तर्गत पूजा अग्रवाल को रू0 2.00 करोड़ ऋण चेक, चारू अग्रवाल को रू0 2.00 करोड़ ऋण की चेक, संदीप कोचर को रू0 25.00 लाख तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत मोहित कुमार को रू0 10.00 लाख ऋण की चेक, रवि कुमार को रू0 5.00 लाख एवं कुन्दन सिंह को प्रधानमंत्री रोजगार स्रजन कार्यक्रम योजना अन्तर्गत रू0 10 लाख का ऋण वितरित किया गया। साथ ही जिलाधिकारी ने बताया कि 100 दिन में करीब 860 लोगों को लोन दिया जायेगा। इस मौके पर जीएम डीआईसी चन्द्रभान सिंह, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button