Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माड्यूल से परिषदीय शिक्षकों को समय से मिला वेतन, शिक्षकों में खुशी की लहर

जनपद के परिषदीय शिक्षकों के बैंक खातों में 30 जुलाई को वेतन की धनराशि भेज दी गई है। इस बदलाव को लेकर शिक्षकों ने खुशी जताई है। इसके पहले शिक्षकों को हर बार अगले माह की 5 से 10 तारीक के बीच में वेतन मिल पाता था चूंकि अब वेतन मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माड्यूल के तहत भेजा जाता है जिसकारण ऑनलाइन प्रक्रिया होने से शिक्षकों को समय से वेतन मिलना शुरू हो गया है

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : जनपद के परिषदीय शिक्षकों के बैंक खातों में 30 जुलाई को वेतन की धनराशि भेज दी गई है। इस बदलाव को लेकर शिक्षकों ने खुशी जताई है। इसके पहले शिक्षकों को हर बार अगले माह की 5 से 10 तारीक के बीच में वेतन मिल पाता था चूंकि अब वेतन मानव संपदा पोर्टल के पेरोल माड्यूल के तहत भेजा जाता है जिसकारण ऑनलाइन प्रक्रिया होने से शिक्षकों को समय से वेतन मिलना शुरू हो गया है शिक्षक मानव संपदा पोर्टल पर ही अपनी उपस्थिति लॉक करते हैं उसके उपरांत वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय से उपस्थित के अनुसार स्वता ही जनरेट हुए वेतन को ट्रेजरी कार्यालय भेज दिया जाता है।

ये भी पढ़े-  सम्बन्धित मतदाता, मतदाता पोर्टल एप पर ऑनलाइन फार्म-6बी भर सकता है : जिलाधिकारी

ट्रेजरी विभाग शिक्षकों के खाते में वेतन ट्रांसफर कर देता है। बताते चलें शिक्षक-शिक्षिकाओं के खाते में एक तारीख तक वेतन भेजने के निर्देश हैं लेकिन पूर्व में बेसिक शिक्षा विभाग की सुस्त कार्यप्रणाली की वजह से कभी नियमों का पालन नहीं हुआ। पहले विलंब से वेतन मिलने से शिक्षकों को परिवार का पालन पोषण करने में दिक्कतें उठानी पड़ती थीं। बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने एक महीने पहले ही पदभार ग्रहण किया है। पहले ही महीने में परिषदीय स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के बैंक खाते में पहली बार माह समाप्त होने से एक दिन पहले ही जुलाई को वेतन आ गया है। 31 तारीख को रविवार होने की वजह से ट्रेजरी विभाग ने एक दिन पहले ही शिक्षकों के खातों में वेतन भेज दिया। वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बताया कि अभी और भी सिस्टम को ठीक करेंगे। विभाग के स्टाफ का सहयोग भी है। अब हमारे विभाग में कोई भी कार्य पेंडिंग नहीं रहेगा, नियमानुसार सभी कार्य समय से पूर्ण किए जाएंगे। इस समय जनपद में 5504 परिषदीय शिक्षक हैं।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button