Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

प्रत्येक परिषदीय विद्यालय में अगस्त माह के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी अभिभावक–अध्यापक बैठक

सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के माता-पिता व अभिभावक को बच्चों की शिक्षा से जोड़ने, उन्हें संवेदनशील बनाने व लर्निंग गैप कम करने के लिए स्कूल स्तर पर अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) अगस्त माह के तीसरे सप्ताह में आयोजित होंगी।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के माता-पिता व अभिभावक को बच्चों की शिक्षा से जोड़ने, उन्हें संवेदनशील बनाने व लर्निंग गैप कम करने के लिए स्कूल स्तर पर अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) अगस्त माह के तीसरे सप्ताह में आयोजित होंगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेशित कर दिया है। नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत स्कूलों की व्यवस्था एवं सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने तथा छात्र-छात्राओं की अधिगम स्तर व्यवहार संबंधी रिपोर्ट, प्रगति एवं अन्य क्रियाकलापों को गति प्रदान किए जाने के उद्देश्य से अध्यापकों एवं अभिभावकों की नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़े-   हाईस्कूल परीक्षा में इम्प्रूवमेन्ट / कम्पार्टमेन्ट तथा इण्टरमीडिएट में कम्पार्टमेन्ट परीक्षा दिनांक 27 अगस्त को होगा आयोजन

समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट एवं केजीबीवी विद्यालयों में स्थानीय स्तर पर विद्यालयों में पेरेंट्स मीटिंग आयोजित करने को कहा गया है। बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा छात्र छात्राओं को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक, कार्यपुस्तिका एवं डीबीटी के माध्यम से यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, स्वेटर, जूता मोजा एवं स्टेशनरी आदि से संबंधित धनराशि अभिभावकों के आधार बैंक खातों में प्रेषित किए जाने की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त इस मीटिंग में निपुण भारत पर चर्चा एवं अभिभावकों के लिए विशेष संदेश, ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं की जानकारी, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए संचालित शारदा कार्यक्रम एवं एसएमसी विषय पर जानकारी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़े-   जिला सैनिक बन्धु की बैठक 20 अगस्त को होगा आयोजन

परिषदीय विद्यालयों को स्वच्छ एवं सुसज्जित करते हुए अभिभावकों का स्वागत अध्यापकों एवं एसएमसी सदस्यों द्वारा किया जाएगा जिससे कि उनमें विशिष्टता का भाव उत्पन्न हो सके। कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में विद्यालय की सेवित क्षेत्र में मुनादी उद्घोषणा (डुग्गी पिटवाना) व्हाट्सएप के माध्यम से सूचना एवं अध्यापकों तथा एसएमसी सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत समस्त अभिभावक व समुदाय को जागरूक किया जाएगा। इस संदर्भ में खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विकासखंडों में स्थित विद्यालयों हेतु अगस्त माह के तृतीय सप्ताह में बैठक की तिथियों का निर्धारण करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत कराना होगा।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button