कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सब्जेक्ट मैपिंग में कानपुर मंडल में कानपुर देहात दूसरे व इटावा पहले स्थान पर

बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश हैं इसके साथ ही पोर्टल पर अनुदेशकों की सब्जेक्ट मैपिंग भी करनी है लेकिन कई जिले इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं।

Story Highlights
  • सिर्फ पांच जिलों में सभी का ब्योरा दर्ज, 31 अगस्त तक पूरा विवरण दर्ज करने के निर्देश
  • शिक्षामित्रों व अनुदेशकों का डाटा पोर्टल पर अधूरा

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश हैं इसके साथ ही पोर्टल पर अनुदेशकों की सब्जेक्ट मैपिंग भी करनी है लेकिन कई जिले इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस पर नाराजगी जताते हुए सभी जिलों को 31 अगस्त तक पूरा विवरण पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। राज्य परियोजना कार्यालय से हुई पड़ताल में पता चला है कि प्रदेश में कार्यरत 25883 अंशकालिक अनुदेशकों में सिर्फ 22675 अनुदेशकों का ही पोर्टल पर ब्योरा सब्जेक्ट मैपिंग सहित फीड किया गया है। संतकबीरनगर व हापुड़ ऐसे जिले हैं जिनमें 50 फीसदी से कम, अयोध्या में 51.40, मऊ में 62.41, बांदा में 64.16, आजमगढ़ में 65.33, जौनपुर में 65.99, बागपत में 67.50, कौशांबी में 68.61 व बस्ती में 69.15 फीसदी अनुदेशकों का ही ब्योरा दर्ज है।

ये भी पढ़े-   लक्ष्मण अभिनेता ने जिलाधिकारी नेहा जैन को सौंपी कलाकारों की सूची

बदायूं, अंबेडकरनगर, उन्नाव, शाहजहांपुर, संभल, लखनऊ व बलिया में 70 से 80 फीसदी ब्योरा दर्ज है। पांच जिले ऐसे हैं जहां सभी का ब्योरा दर्ज है। अगर कानपुर मंडल की बात की जाए तो डाटा फीडिंग में इटावा पहले स्थान पर है दूसरे स्थान पर कानपुर देहात का नाम है। इटावा 108 में 107, कानपुर देहात 211 में 197, कानपुर नगर 145 में 133, औरैया में 161 में 143, फर्रुखाबाद में 241 में 209, कन्नौज में 205 में 171 का डाटा ही फीड किया गया है। यही हाल शिक्षामित्रों के डाटा फीडिंग का भी है। शिक्षामित्रों का ब्योरा भी अधूरा है। खंड शिक्षा अधिकारी पोर्टल में ब्योरा अपडेट करने में ढिलाई बरत रहे हैं। ब्योरा दर्ज न होने से शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की सेवा पुस्तिका नहीं बन पाएगी और भविष्य में वेतन भुगतान पूरी तरह ऑनलाइन करने में भी दिक्कत होगी।बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि इस संदर्भ में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पूर्व में ही निर्देशित किया जा चुका है जो थोड़ा बहुत काम बचा हुआ है उसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को दोबारा से आगाह कर दिया गया है जल्द से जल्द शतप्रतिशत फीडिंग पूर्ण कर ली जायेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button