Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या की अध्यक्षता में “कैच द रैन अभियान” के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा-2022 कार्यक्रम संपन्न

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में “कैच द रैन अभियान” अंतर्गत सेवा पखवाड़ा-2022 कार्यक्रम का आयोजन ईको पार्क माती कानपुर देहात में सम्पन्न हुआ, ईको पार्क सभागार में जल परीक्षण करने वाली महिलाओं को एफ०टी०एच किट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।

Story Highlights
  • जल जीवन मिशन के तहत पेयजल गुणवत्ता परीक्षण हेतु महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण
  • शुद्ध जल का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से मानसिक, शारीरिक थकान, तनाव से मिलती है मुक्ति : सीडीओ सौम्या

कानपुर देहात, अमन यात्रा  :  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में “कैच द रैन अभियान” अंतर्गत सेवा पखवाड़ा-2022 कार्यक्रम का आयोजन ईको पार्क माती कानपुर देहात में सम्पन्न हुआ, ईको पार्क सभागार में जल परीक्षण करने वाली महिलाओं को एफ०टी०एच किट के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में आयोजित इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षक जितेन्द्र कुमार एवं श्रवण कुमार ने महिलाओं को प्रशिक्षण देते हुए पानी परीक्षण के तरीके बताये एवं जल की समस्त जानकारी विस्तार से दी, उन्होंने महिलाओं को पानी परीक्षण के दस प्रकार के परीक्षण के बारे में बताया कि पानी की केमिकल जांच के लिए पानी में पाए जाने वाले क्लोरीन, फ्लोराईड, नाइट्रेट आदि की जांच की जाती है जिससे यह पता चलता है कि पानी में यह कितनी मात्रा में उपस्थित है साथ ही इसकी गणना का भी तरीका समझाया।

ये भी पढ़े-   इंस्पायर अवार्ड मानक और राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के संबंध में डीआईओएस ने की बैठक

मुख्य विकास अधिकारी ने महिलाओं को अपने उद्भोधन से बताया कि कहा गया है कि सेवा पखवाड़ा के तहत वोकल फॉर लोकल के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के पहल का प्रचार हो साथ ही वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान, जल ही जीवन अभियान भी इस दौरान चलाए जाएंगे उसी के तहत आज “कैच द रैन अभियान” अंतर्गत सेवा पखवाड़ा-2022 कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, उन्होंने कहा कि महिलाओं का शसक्त एवं आत्मनिर्भर बनना कितना आवश्यक उन्होंने महिलाओं से कहा कि इस ट्रेनिंग को अच्छे तरीके से सीखे ताकि आपको इसका लाभ मिल सके साथ ही आपको इस ट्रेनिंग के माध्यम से मानदेय का भुगतान भी किया जाएगा जिससे आप आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हो सकेगी उन्होंने महिलाओं से कहा कि हमारे देहाती ब्रांड बुकनू का भी प्रचार प्रसार करें एवं इसे समूह के माध्यम से विक्रय करें ताकि आप सभी मान्न्नीय प्रधानमंत्री जी के आत्म निर्भर भारत ए सपने को साकार कर सके।

ये भी पढ़े-  आपातकालीन सेवायें जैसे, 181 ,1090 ,112, 1098,1076, आदि के बारें विस्तृत जानकारी दी गई

उन्होंने कहा कि हमे जल को बचाए जाने में अपनी सम्पूर्ण ताकत लगानी होगी क्यों कि वर्तमान में पानी का स्तर अत्यधिक नीचे जा रहा है अत: वर्षा जल संचयन प्रणाली के द्वारा पानी की लगातार बढ़ती कमी को रोका जा सकता है, तथा इसके साथ ही साथ भूमि के नीचे जल की मात्रा को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके द्वारा अतिरिक्त वर्षा जल जो नालियों तथा सीवर इत्यादि के रास्ते से बह जाता है अथवा सड़कों आदि पर हुए गड्ढों में भरा रहता है, उसे भी सुरक्षित किया जा सकता है।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी ने आसरा आवास योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन आवासों का किया निरीक्षण, लापरवाही पर कार्यवाई पक्की

इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हमें हमेशा शुद्ध जल ही पीना चाहिए एवं जल की बर्बादी नहीं करनी चाहिए, उन्होंने कहा कि दूषित पानी से तमाम प्रकार की बीमारियाँ होती है अत: शुद्ध जल को ही अपनाए। उन्होंने कहा कि जल में औषधीय गुण विद्यमान होते हैं। जल का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से मानसिक, शारीरिक थकान, तनाव से मुक्ति मिलती है। सुबह सोकर उठने पर जल के सेवन करने से रक्त चाप (विशेषकर उच्च) तथा कब्ज ठीक रहता है। स्पाइनल कोर्ड में डिस्क को मुलायम और स्पोन्जी बनाने के लिए जल का अधिक मात्रा में सेवन करना लाभप्रद होता है। यह प्रशिक्षण महलबाला इंटरनेशनल एजुकेशन सर्विसेस द्वारा कराया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट , अधिशाषी अभियंता जल निगम, भू गर्भ जल विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। मंच संचालन डीसी (डीपीएमयू) शशांक यादव द्वारा किया गया।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button